इंदौर शहर का नाम बदलकर अहिल्याबाई नगर किया जाए, बीजेपी विधायक ने उठाई मांग

Komal Sultaniya, Last updated: Sun, 13th Feb 2022, 7:16 PM IST
  • मध्य प्रदेश में अब इंदौर शहर का नाम बदलने की मांग उठी है. इंदौर की स्थापना दिवस की तारीख तय करने के लिए चल रही एक मीटिंग में भाजपा विधायक रमेश मेंदौला ने मांग उठाई कि इंदौर का नाम देवी अहिल्या बाई होलकर के नाम पर रखा जाए. बता दें कि हाल ही में होशंगाबाद का नाम है नर्मदापुरम किया गया है.
इंदौर शहर का नाम बदलकर अहिल्याबाई नगर किया जाए, बीजेपी विधायक ने उठाई मांग

इंदौर. मध्य प्रदेश में अब इंदौर शहर का नाम बदलने की मांग उठी है. इंदौर की स्थापना दिवस की तारीख तय करने के लिए चल रही एक मीटिंग में भाजपा विधायक रमेश मेंदौला ने मांग उठाई कि इंदौर का नाम देवी अहिल्या बाई होलकर के नाम पर रखा जाए. मालूम हो कि हाल ही में होशंगाबाद का नाम है नर्मदापुरम किया गया है. इसके पहले गोटेगांव को श्रीधाम किया गया था. 

बीजेपी विधायक मेंदौला ने कहा कि शहर का नाम इंदौर क्यों है, इसकी किसी को जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि इंदौर का नाम देवी अहिल्या बाई होलकर के नाम पर होना चाहिए. इसी से शहर का गौरव बढ़ेगा. दरअसल, शनिवार को इंदौर के स्थापना दिवस की तारीख तय करने के लिए बैठक की गई. बैठक में इंदौर के स्थापना दिवस की तारीख तय करने के लिए सभी के सुझाव लिए जा रहे थे.

MP: शिवराज सरकार के मंत्री ने की भोपाल का नाम बदलने की मांग, बोले- भोजपाल रखा जाए

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की निर्देश के बाद प्रत्येक शहर का स्थापना दिवस तय करने के लिए कवायद शुरू हो चुकी है. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता में शहर के जनप्रतिनिधि, इतिहासकार और विभिन्न संस्था के प्रमुखों के साथ बैठक की गई. बैठक में ज्यादातर लोगों की सहमति देवी अहिल्या बाई होलकर के जन्मदिन की तारीख 31 मई को इंदौर का गौरव दिवस मनाने पर सहमति दी है, लेकिन बावजूद इसके अब तक तारीख तय नहीं हुई है. बैठक भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने स्वर्गीय लता मंगेशकर के जन्मदिन पर इंदौर का गौरव दिवस मनाने की बात कही है.

सोशल मीडिया पर उठी मांग, इंदौर का नाम बदलकर रखा जाएगा अहिल्याबाई !

बताते चलें कि, वहीं भोपाल का नाम भोजपाल करने की मांग भी लगातार उठाई जा रही है. वहीं , बता दें कि, इन दिनों शहरों, कस्बों, इमारतों और रेलवे स्टेशनों का नाम बदले को लेकर सियासत चल रही है. बीजेपी विधायक रमेश मेंदोला के बयान के बाद अब इंदौर के नाम बदलने की चर्चा शुरू हो गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें