डेंगू के बाद भी ब्लैक फंगस का खतरा! एक महीने में दूसरा मामला आया सामने

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Sun, 31st Oct 2021, 9:33 AM IST
डेंगू के बाद ब्लैक फंगस का शिकार होने का इंदौर में यह पहला मामला है. हालांकि महीने भर में दो मामले पूरे मध्यप्रदेश में सामने आ चुके हैं. ब्लैक फंगस से पीड़ित 50 वर्षीय शख्स का इंदौर के चैइराम अस्पताल में इलाज चल रहा है.
डेंगू के बाद ब्लैक फंगस का शिकार होने का इंदौर में यह पहला मामला है. हालांकि महीने भर में दो मामले पूरे मध्यप्रदेश में सामने आ चुके हैं, फाइल फोटो

इंदौर। कोरोना होने के बाद कई लोग ब्लैक फंगस का शिकार हो रहे थे. कई विशेषज्ञ यह मान रहे थे कि करोना होने के बाद ब्लैक फंगस लोगों को अपना शिकार बनाता है. लेकिन मध्य प्रदेश के इंदौर से आई खबर थोड़ी चौंकाने वाली है. इंदौर में 54 वर्षीय व्यक्ति को डेंगू के बाद ब्लैक फंगस से ग्रस्त पाया गया है. मिली जानकारी के अनुसार महीने भर में ऐसे दो मामले सामने आए हैं.

 

महीने भर में दो मामले सामने आ चुके हैं

डेंगू के बाद ब्लैक फंगस का शिकार होने का इंदौर में यह पहला मामला है. हालांकि महीने भर में दो मामले पूरे मध्यप्रदेश में सामने आ चुके हैं. मिली जानकारी के अनुसार ब्लैक फंगस से पीड़ित 50 वर्षीय शख्स का इंदौर के चैइराम अस्पताल में इलाज चल रहा है. 15 अक्टूबर को इस व्यक्ति को ब्लैक फंगस होने का पता चला था. तभी से इसे चैतइराम अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. ब्लैक फंगस की जानकारी होने से एक सप्ताह पहले इस व्यक्ति ने डेंगू को मात दी थी.

अच्छी खबर! ऑनलाइन फ्राड के हुए शिकार तो घबराए नहीं, बैंक करेगा पैसा वापस

एंडोस्कोपी करके कैविटी निकाला गया

कंसलटेंट ईएनटी के डॉक्टर अभिक सिकधर ने जानकारी दी कि एंडोस्कोपी करके कैविटी निकाला गया है. उन्होंने बताया कि इंफेक्शन के चलते मरीज अभी भी देख पाने में पूरी तरह सक्षम नहीं हो पाया है. उन्होंने कहा कि इलाज जारी है और मरीज धीरे धीरे ठीक हो रहे हैं. डॉक्टर सिकधर ने बताया कि इस मामले से पहले भी डेंगू के बाद ब्लैक फंगस होने का मामला जबलपुर में सामने आ चुका है.

चंद्रशेखर आजाद की जगह लगाई पूर्व CM अर्जुन सिंह की प्रतिमा, 2 साल बाद बिना अनावरण हटी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें