सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्ती, 23 नवंबर से शुरू होगा आवेदन, जानिए डिटेल

Indrajeet kumar, Last updated: Sun, 21st Nov 2021, 12:51 PM IST
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 115 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 नवंबर से शुरू हो जाएंगे. जबकि आवेदन की अंतिम तारीख 17 दिसंबर है. कैंडिडेट्स सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्ती, 23 नवंबर से शुरू होगा आवेदन

इंदौर. बैंक में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 115 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती के तहत डाटा साइंटिस्ट, इनकम टैक्स ऑफिसर, टेक्निकल ऑफिसर(क्रेडिट), डाटा इंजीनियर, सुरक्षा अधिकारी, क्रेडिट ऑफिसर, आईटी सुरक्षा विश्लेषक, अर्थशास्त्री सहित स्पेशलिस्ट ऑफिसर जैसे पद हैं. इन पदों पर भर्ती के के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 नवंबर से शुरू हो जाएंगे. जबकि आवेदन की अंतिम तारीख 17 दिसंबर है. कैंडिडेट्स इन पदों पर आवेदन के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट centralbankofindia.co.in पर जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट के अप्लाइ कर सकते हैं.

इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया रिटर्न एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए होगी. परीक्षा में सफल कैंडिडेट्स को को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स का सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा होगी, इसमें क्वालिफाई होने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा. ऑनलाइन परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे सभी प्रश्न एक-एक अंक के होंगे. परीक्षा में कुल 60 मिनट का समय दिया जाएगा. प्रश्नपत्र हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में रहेंगे.

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपए है. वहीं एससी व एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपए रुपये निर्धारित किया गया है. इन भर्तियों के लिए कैंडिडेट्स की उम्र सीमा 20 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक है. हालांकि आरक्षण नियमों के तहत अधिकतम उम्र सीमा में ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स को 5 वर्ष की छूट डी गई है.

गाय ने दिया दो मुंह वाले बछड़े को जन्म, देखने को उमड़ी भीड़, चमत्कार मानकर कर रहें पूजा

इन पदों पर इतनी सीटें

विधि अधिकारी द्वितीय 20

वित्तीय विश्लेषक (II) 20

सूचना प्रौद्योगिकी (II) 15

डाटा इंजीनियर (III) 11

क्रेडिट ऑफिसर (III) 10

जोखिम प्रबंधक (II) 10

सुरक्षा (I) 9

जोखिम प्रबंधक (III) 5

तकनीकी अधिकारी (क्रेडिट) (III) 5

सुरक्षा (II) 3

आईटी एसओसी विश्लेषक (III) 2

आईटी सुरक्षा विश्लेषक (III) 1

डाटा साइंटिस्ट (IV) 1

सूचना प्रौद्योगिकी 1

इनकम टैक्स ऑफिसर 1

इन 115 पदों पर निकली भर्ती अर्थशास्त्री - 1

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें