कैग रिपोर्ट: देश की 7 IIT में संकाय सदस्यों के 36 फीसदी तक पद रिक्त, दाखिले में आई कमी

Shubham Bajpai, Published on: Thu, 30th Dec 2021, 6:17 AM IST
कैग रिपोर्ट: देश की 7 IIT में संकाय सदस्यों के 36 फीसदी तक पद रिक्त, दाखिले में आई कमी

नयी दिल्ली (भाषा). भारत की 8 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को लेकर कैग की रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले तथ्य भी सामने आए हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रयासों और हर साल होने वाली भर्तियों के कारण फैकल्टी मेंबर्स की संख्या में वृद्धि होने के बावजूद देश के 7 आईआईटी में फैकल्टी की पांच से 36 प्रतिशत तक पद रिक्त हैं. वहीं, कैग की रिपोर्ट में शामिल आईआईटी में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने वालों की संख्या में कमी देखी गई है. 

कैग की यह रिपोर्ट 2014 से 2019 के बीच नये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) की स्थापना का प्रदर्शन ऑडिट है. रिपोर्ट में 8 आईआईटी को शामिल किया गया है. जिसमें आईटी भुवनेश्वर, आईआईटी गांधीनगर, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी इंदौर, आईआईटी जोधपुर, आईआईटी मंडी, आईआईटी पटना और आईआईटी रोपड़ है.

MP में बारिश के साथ 5 डिग्री की सर्दी में होगा New Year 2022 का स्वागत, 16 जिलों में येलो अलर्ट

रिपोर्ट के अनुसार, पीजी और पीएचडी में आठों आईआईटी में रिक्तियां हैं. यह छात्रों के एडमिशन पर यथार्थवादी मूल्यांकन, और आवश्यक पात्र छात्रों को आकर्षित करने के लक्ष्य से इन पाठ्यक्रमों का मूल्यांकन करने की ओर इंगित करता है .

रिपोर्ट में कहा गया है कि शिक्षा मंत्रालय ने छात्रों में संख्या में वृद्धि के अनुपात में फैकल्टी में वृद्धि की अनुमति दी है. वृद्धि का अनुपात प्रति 10 छात्र पर एक फैकल्टी मेंबर है.

कैग ने अपनी सिफारिश में कहा है कि आईआईटी समय-समय पर फैकल्टी मेंबर्स की उपलब्धि की समीक्षा कर सकती हैं.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सभी आठ आईआईटी में पोस्ट-ग्रेजुएट पाठ्य्रकमों में दाखिले में कमी आयी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें