MP Panchayat Election: घर में टॉयलेट है या नहीं ? शपथपत्र में उम्मीदवारों को देनी जानकारी

ABHINAV AZAD, Last updated: Mon, 6th Dec 2021, 12:45 PM IST
  • निर्वाचन आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों को अपने शपथपत्र में यह बताना होगा कि उनका टॉयलेट है या नहीं. साथ ही बताना होगा कि सरकारी जमीन पर उन्होंने कब्जा तो नहीं किया है. अगर कब्जा किया है तो कहां और कितना है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

इंदौर. पंचायत चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने नया आदेश जारी कर दिया है. अब पंचायत चुनाव में पंच, सरपंच समेत जनपद व जिला पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों को शपथपत्र में बताना होगा कि उनका टॉयलेट है या नहीं. इतनी ही नहीं, बल्कि यह भी जानकारी देनी होगी कि वह अगर टॉयलेट है तो वह फ्लश है या जलवाहित. दरअसल, स्वच्छता मिशन के तहत गांवों को भी स्वच्छ बनाने और खुले में शौच से मुक्त कराने के उद्देश्य से यह प्रावधान जोड़ा गया है.

साथ ही उम्मीदवारों को बताना होगा कि सरकारी जमीन पर उन्होंने कब्जा तो नहीं किया है. अगर कब्जा किया है तो कहां और कितना है, इस बात की जानकारी देनी होगी. उम्मीदवारों को दर्ज अपराधों की जानकारी और ऐेसे अपराधों की जानकारी, जिनमें कोर्ट द्वारा दोषी ठहराया गया है, वह बताना होगा. जनपद व जिला पंचायत सदस्यों के उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भर सकेंगे. वहीं पंच व सरपंच उम्मीदवारों को नामांकन फॉर्म ऑफलाइन भरना होगा.

ओमिक्रॉन वैरिएंट के चलते MP के इंदौर का बैडमिंटन खिलाड़ी साउथ अफ्रीका में फंसा

चुनाव आयोग के मुताबिक, जिला पंचायत सदस्य के लिए 39, जनपद सदस्य के लिए 23, सरपंच के 24 और पंच के 10 चिन्ह रखे हैं. सात साल बाद निकले इन चिन्हों में पिचकारी, चाबी, सिलेंडर, कपड़े, बर्तन, खेत, स्कूल, बनियान, कमीज, फ्रॉक, कोट, तीर कमान, दो पत्तियां, सूरज, पलंग, छाता, गाड़ी, लालटेन, फावड़ा, बेलचा, बल्ब, सिलाई मशीन, हाथ चक्की, टेबल पंखा, स्लेट, रेडियो, हारमोनियम, दो तलवार व एक ढाल, अंगूठी, बल्ला, मोमबत्तियां, कढ़ाई, सिटी, सिर पर टोकरी, औरत, लड़का-लड़की, नाव, बेंच, गैस, गैस बत्ती, गुब्बारा, मेज, कुर्सी, मोर पंख, पीपल का पत्ता, सूरजमुखी शामिल है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें