1 सितंबर से बदल जाएंगे 10 नियम, जल्द करवा लें ये काम, नहीं तो...

Smart News Team, Last updated: Tue, 31st Aug 2021, 8:47 PM IST
  • 1 सितंबर से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसे नहीं करवाने पर लोगों के कई काम रुक भी सकते है. साथ ही कई नियमों के बदलाव से लोगों को फायदा भी होगा. एक सितंबर से बदलने जा रहे नियमों में आधार लिंक, प्रोविडेंट फंड, जीएसटी रिटर्न, कार का बीमा, बचत खाते पर ब्याज आदि शमिल है.
1 सितंबर से बदल जाएंगे 10 नियम, जल्द करवा लें ये काम, नहीं तो...

इंदौर. सितंबर महीने में कई बड़े बहलाव होने जा रहे है. जिसकी अनदेखी आप पर भारी पड़ सकती है. कुछ सेवाओं और नियम में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आप पर पड़ेगा. जो बदलाव होने जा रहे है उसमें आधार लिंक, प्रोविडेंट फंड, जीएसटी रिटर्न, कार का बीमा, बचत खाते पर ब्याज आदि से जुड़े नियम शामिल हैं.

ये होंगे दस बदलाव 

1- UAN खाते से आधार कार्ड लिंक होगा तभी मिलेगा PF 

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) सें आधार कार्ड लिंक होने के बाद हीं नियोक्ता (Employer) आपके अकाउंट में प्रोविडेंट फंड (पीएफ) जमा कर पाएगा.  ईपीएफओ की तरफ से सभी सब्सक्राइबर को अलर्ट भेज चुका है. अगर आपका खाता आधार से लिंक नहीं है, तो जल्द हीं करवा लीजिए.

EPFO के 6 करोड़ खाताधारकों के खाते में आज ट्रांसफर होगा PF का पैसा!

2- RBI ने लागू किया पॉजिटिव पे सिस्टम 

रिजर्व बैंक ने पॉजिटिव पे सिस्टम लागू किया है. जिससे चेक से की जाने वाली धोखाधड़ी को रोका जा सकेगा. बता दें पचास हजार या उससे ऊपर के चेक पर पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा. जिसको एक्सिस बैंक समेत कई बैंक अपनाएंगे. 

3- बंपर-टू-बंपर मिलेगा कार इंश्योरेंस

एक सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा, तो उसका बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस होगा. बता दें पहले बंपर-टू-बंपर  इंश्योरेंस नहीं मिलता था, लेकिन मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के बाद उन हिस्सों में भी इंश्योरेंस मिलेगा जहां पहले नहीं मिलता था.

4- दूसरे राज्य शिफ्ट होने पर नहीं बदलना पड़ेगा गाड़ी का पंजीयन

केंद्र सरकार ने नई भारत सीरीज लॉन्च की है. जिसके तहत लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर गाड़ी का पंजीयन नहीं बदलना पड़ेगा. इस नए नियम में उनको फायदा मिलेगा जिनका अंतरराज्यीय स्थानंतरण होता रहता है. यह नियम इस साल 15 सितंबर से लागू होगा.

Netflix की इस वेब सीरीज को देखने के लिए जयपुर की कंपनी ने कर्मचारियों को दी छुट्टी

5- सितंबर से बदल जाएंगे GST R-1 फाइलिंग के नियम

केंद्रीय जीएसटी नियमों का नियम-59 (6) 1 सितंबर, 2021 से लागू हो रहा है .इसके लागू होने के बाद जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल नहीं करने वाले करदाता अपना जीएसटीआर-1 रिटर्न भी दाखिल नहीं कर सकेंगे. जीएसटीएन ने सभी करदाताओ से आग्रह किया है कि ये प्रक्रिया जल्द ही पूरा कर लें.

6- बिना आधार पैन लिंक कराए बंद हो सकता पैसों का लेन-देन

एसबीआई ने अपने ग्राहकों से 30 सितंबर, 2021 तक पैन को आधार से लिंक करने के लिए कहा है. अगर कोई ऐसा नहीं करता है, तो उसका पहचान पत्र अमान्य कर दिया जाएगा. साथ ही खाते से लेनदेन भी बंद किया जा सकता है.

7- 30 सिंतबर तक भर सकते है RTR

करदाताओं के लिए वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आईटीआर भरने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 को खत्म हो रहा है. सरकार ने इसे 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर की थी.

अगर आप भी करते हैं ऐसी ऐप्स का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, 1 सितंबर से गूगल कर रहा ब्लॉक

8- बचत खाते पर घटेगा ब्याज

पंजाब नेशनल बैंक ने बचत खातों पर मिलने वाले सलाना ब्याज को घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है. 1 सितंबर से बचत खाते में जमा पर ब्याज दर में कटौती होगी.

9- ओटीटी सब्सक्रिपशन का बढ़ जाएगा चार्ज

एक सितंबर से ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा. जो प्लान पहले 399 रुपये का था, उसके लिए 499 देना होगा. इसके अतिरिक्त 899 प्लान को दो फोन से चला पाएंगे. 

10- फेक कंटेंट वाले ऐप्स को बंद कर देगा गूगल

गूगल एक सितंबर से फेक कंटेंट को बढ़ावा देने वाले ऐप्स पर को बंद कर देगा. ऐप्स डेवलपर्स की तरफ से लंबे समय से बंद चल रही ऐप्स को बंद कर दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें