CM शिवराज का ऐलान, टंट्या भील के नाम पर होगा पातालपानी रेलवे स्टेशन, जानें कौन थे

Nawab Ali, Last updated: Tue, 23rd Nov 2021, 9:23 AM IST
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम भी बदलने की घोषणा की है. शिवराज सिंह चौहान ने पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम तांत्या भील के नाम पर करने की घोषणा की है. 
पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर होगा तांत्या भील. फाइल फोटो

इंदौर. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की घोषणा की है. सोमवार को शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या भील के नाम पर करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आदिवासी गौरव मामा टंट्या भील का बलिदान दिवस 4 दिसंबर को है. इंदौर बस स्टैंड और पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या मामा के नाम पर रखा जायेगा. इंदौर में 53 करोड़ की लागत से बस स्टैंड बनाया जा रहा है. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति के नाम पर रखा है. जिसका प्रस्ताव शिवराज सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा था जहां से प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है. शिवराज सरकार के रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है. टंट्या आदिवासी समुदाय के महान स्वतंत्रता सेनानी रहे हैं. टंट्या भील आज भी आदिवसी घरों में पूजे जाते हैं. उन्हें इंडियन रोबिन हुड के नाम से भी जाना जाता है. अंग्रेजों ने ही उनकी बहादुरी को देखते हुए रोबिन हुड नाम दिया था.

अब हेरिटेज शराब के नाम से बिकेगी महुआ से बनी शराब, CM शिवराज ने किया ऐलान

कौन थे टंट्या भील

टंट्या भील का जन्म मध्यप्रदेश के खंडवा के बदादा गांव में 1840 में हुआ था. उनका जन्म भील आदिवासी जनजाति के परिवार में हुआ था. साल 1878 से 1889 के बीच टंट्या भील ने अंग्रेजों को जमकर लूटा था और गरीब परिवारों की मदद करते थे. टंट्या भील ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ विद्रोह करते हुए अपनी एक सेना भी बनाई थी हलांकि उन्हें 1874 में खंडवा में अंग्रेजों ने जेल भेज दिया था लेकिन तीन दिन बाद ही वो जेल स भाग निकले. लोग उन्हें प्यार से टंट्या मामा भी कहते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें