इंदौर: अब सिर्फ आधे घंटे में हो सकेगी कोरोना की जांच

Smart News Team, Last updated: 19/08/2020 09:46 AM IST
  • रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट के जरिए सैंपलिंग की संख्या में भी होगा तेजी से इजाफा जिले में 12 हजार 500 रेपिड एंटीजन किट मिली, जांच के लिये 89 टीमें बनाई गईं 24 से 48 घंटे में मिलने वाली रिपोर्ट अब मात्र 30 मिनट में मिलेगी
प्रतीकात्मक तस्वीर 

इंदौर। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच में कोरोना योद्धा लगातार काम करते हुए नजर आ रहे हैं. कोरोना योद्धाओं का काम नजर आने लगा है.

हाल ही में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच की रैपिड किट तैयार कर ली है. यह किट मात्र 30 मिनट में कोरोना की रिपोर्ट दे देगा. इससे अब अधिक से अधिक लोगों की सैंपलिंग हो सकेगी. साथ ही रिपोर्ट भी जल्दी मिल सकेगी.

अभी तक 24 से 48 घंटे में कोरोना की रिपोर्ट मिलती थी. इससे संक्रमित मरीज के दायरे में और भी लोग आ जाते थे. जब तक उनकी रिपोर्ट आती थी तब तक अन्य लोग भी संक्रमण के दायरे में पहुंच जाते थे. रैपिड किट आ जाने से अब आधे घंटे में ही रिपोर्ट मिल जाया करेगी.

इस किट का नाम रेपिड एंटीजन टेस्ट किट है. इस टेस्ट के माध्यम से रिपोर्ट मात्र 30 मिनट में प्राप्त होगी, जांच के लिये जिले में 12 हजार 500 रेपिड एंटीजन किट प्राप्त हुई है.

जांच के लिये 89 टीम बनाये गये है. इन दलों, इस जांच से जुड़े चिकित्सकों व अन्य अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण रवीन्द्र नाट्य गृह में कलेक्टर मनीष सिंह की विशेष उपस्थिति में सम्पन्न हुआ.

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि इस जांच के माध्यम से तुरंत टेस्ट रिपोर्ट प्राप्त होगी. इससे कोरोना पॉजिटिव मरीजों का तुरंत उपचार प्रारंभ किया जा सकेगा.

उन्होंने निर्देश दिये कि जांच का दायरा बढ़ाया जाये. सभी एडीएम और एसडीएम भी इस दिशा में पूर्ण सक्रियता के साथ कार्य करें. प्रतिदिन इस प्रक्रिया से 1200 से 1300 जांच की जाये. जांच के पश्चात निर्धारित प्रपत्र में जानकारी भेजे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें