18+ वैक्सीनेशन के लिए तैयार हुआ इंदौर,कहां, कैसे करें रजिस्ट्रेशन,जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: 05/05/2021 10:28 AM IST
  • मध्य प्रदेश सरकार ने 5 मई यानी बुधवार से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के अभियान की तैयारियां कर ली हैं. पहले दिन 5 मई को नगर निगम मुख्यालय पर 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा.
18+ वैक्सीनेशन के लिए तैयार हुआ इंदौर,कहां, कैसे करें रजिस्ट्रेशन,जानें डिटेल्स

इंदौर। देश में फैले कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से 5 मई यानी बुधवार से 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के अभियान की तैयारियां कर ली गई हैं. प्रशासन ने पूरे इंदौर में मौजूद सभी लोगों को शत-प्रतिशत वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्‍य रखा है लेकिन फिलहाल इंदौर में वैक्सीन की कमी के चलते शुरुआत में एक सेंटर पर केवल 100 लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा. 15 मई तक चलने वाले वैक्सीनेशन के पहले चरण में कुल डेढ़ लाख वैक्सीन में से सबसे ज्यादा इंदौर को कोवैक्सीन के 20 हजार डोज मिले हैं, इसके बाद भोपाल को 15 हजार और ग्वालियर, जबलपुर को 10-10 हजार वैक्सीन के डोज मिले हैं.

जानकारी देते हुए डॉक्टर प्रवीण जड़िया ने बताया कि इंदौर को प्रथम चरण के लिए कुल 20 हजार वैक्सीन मिली हैं. पहले दिन 5 मई को नगर निगम मुख्यालय पर 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा. 6 मई को भी 100 लोगों को ही वैक्सीनेशन होगा. इसके बाद सेंटर बढ़ाए जाएंगे. 8 मई को 30, और फिर 12 मई को 44 सेंटर पर टीकाकरण होगा. उन्होंने आगे बताया कि वैसे तो हमारे पास 400 वैक्सीनेशन सेंटर तैयार हैं. इनमें 300 शहर में और 100 ग्रामीण इलाकों में. यदि सरकार हमें 50 हजार वैक्सीन प्रतिदिन के हिसाब से भी देती है तो इसके लिए हमारी पूरी तैयारी है.

एमपी में 5 मई से शुरू होगा 18+ के लोगों का टीकाकरण, CM ने बैठक में लिया निर्णय

बताते चलें कि टीकाकरण को लेकर इंदौर के सभी 84 वार्ड में मेडिकल टीम ने ग्रामीण क्षेत्रों में 3-3 और 125 से ज्यादा केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा था लेकिन कम डोज मिलने के कारण प्लानिंग में थोड़ा बदलाव किया गया है. डॉक्टर जड़िया ने बताया कि इंदौर में इस आयु वर्ग के करीब 18 लाख लोगों को टीका लगना है. रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक ओपन कर दिया गया है. कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है.

इंदौर में पर्यटन मंत्री पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन न करने का आरोप

सात दिवसीय वैक्सीनेशन कार्यक्रम इस प्रकार होगा:

तारीख     सेंटर     टीका लगने की संख्या

5 मई         1                     100

6 मई          1                    100

8 मई          30                3000

10 मई        30                3000

12 मई        44                4480

13 मई        44                4480

15 मई        44                4480

कुछ जरूरी बातें:

जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, उन्हें लिंक पर जाकर डेट को रीशेड्यूल

करना होगा.

आपको अपने घर के पास के सेंटर की जानकारी पिनकोड के जरिए मिल जाएगी.

यदि आपने कोई सेंटर को चुना है और किसी कारणवश आप टीका नहीं लगवा पाए तो आप अगली तारीख के लिए लिंक पर जाकर शेड्यूल और सेंटर तय कर सकते हैं.

आपने जिस सेंटर को चुना और उस दिन कहीं और रहे तो अगली तारीख को लिंक पर जाकर सेट कर सकते हैं या फिर वहां पर भी टीकाकरण करवा सकते हैं. इसके लिए आपको अगली तारीख चुननी होगी.

22 वर्षीय युवक ने एसिड पीकर की आत्महत्या, बड़े भाई ने कहा- मानसिक रूप से था बीमार

यहां करें रजिस्ट्रेशन

वेबसाइट पर 5 और 6 मई के लिए लिंक ओपन कर दिया गया है. दो दिनों के लिए लिंक में केवल 100-100 लोग ही अप्लाई कर सकते हैं, इसके बाद लिंक एंट्री नहीं लेगी. जो भी बेनिफिशियरी पहले से दर्ज हैं उन्हें selfregistration.covin.gov.in वाली साइट पर जाकर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है. ओटीपी आने कर उसे डालना होगा. जैसे ही ओटीपी डालेंगे उनको अपनी डिटेल दिखेगी, उसमें जाकर उन्हें वापस शेड्यूल में जाकर जो भी नजदीक का सेंटर हो या अपनी चॉइस के सेंटर में अपनी चॉइस के टाइम स्लॉट में अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी. यदि कोई व्यक्ति रजिस्टर्ड नहीं है, उसे पूरी प्रोसेस फॉलो करना होगी, जो वीडियो के माध्यम से बताई गई है कि कैसे व्यक्ति अपने आप को रजिस्टर्ड करेगा और अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें