इंदौर: कोरोना के तीसरी लहर की संभावना, मेंटल हॉस्पिटल में तैयार होगा कोविड वार्ड

Smart News Team, Last updated: Tue, 1st Jun 2021, 10:54 AM IST
  • इंदौर में कोरोना की संभावित तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए मानसिक चिकित्सालय में अब सरकार और प्रशासन कोविड वार्ड स्थापित करने की तैयारी कर रहा है. 
इंदौर में पहले से ही हो रही है कोरोना के तीसरी लहर की तैयारी .

इंदौर. कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका के चलते इंदौर में अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है ताकि दूसरी लहर की तरह कोई पैनिक क्रिएट न हो. संभागायुक्त डॉ पवन कुमार शर्मा सोमवार को अपर आयुक्त राजस्व राघवेंद्र सिंह के साथ कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में मनोचिकित्सालय का निरीक्षण करने पहुंचे. यहां उन्होंने संबंधित डॉक्टरों के साथ बैठक लेकर कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए अस्पताल परिसर में नवीन कोविड वार्ड स्थापित करने के बारे में चर्चा की.

 

 उन्होंने मनोचिकित्सालय का निरीक्षण कर परिसर में कोविड वार्ड एवं वार्ड में मरीजों के एंट्री एग्जिट हेतु पृथक कॉरिडोर निर्मित करने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि तैयार किए जा रहे वार्ड में मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 10 केएल स्टोरेज क्षमता का ऑक्सीजन टैंक स्थापित किया जाएगा.आईसीयू वार्ड में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ऑक्सीजन सप्लाई लाइन डाली जाएंगी.

इंदौर में आज से कोरोना लॉकडाउन में मिली कई छूट, जानें क्या खुलेगा और क्या बंद

उन्होंने कहा कि इस वार्ड का उपयोग मनोचिकित्सालय में भर्ती मानसिक रोग से ग्रसित मरीजों के उपचार के लिए भी किया जा सकेगा. आपातकालीन स्थिति में मरीजों को किसी अन्य अस्पताल रेफर करने की जगह इसी वार्ड में उनका इलाज किया जा सकेगा.

 

बता दे कि कोरोना की दूसरी लहर में इंदौर में कोरोना वायरस के दैनिक आंकड़ों में गिरावट आई है. सोमवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय जिला इंदौर की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में शहर में कोरोना के 362 नए केस सामने आए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से इंदौर में 609 लोग ठीक हो गए हैं. शहर में कोरोना से अब तक 1343 लोगों की मौत हो चुकी है. शहर में एक्टिव केसों की संख्या 3406 है. वहीं कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या 145429 हो गई है. शहर में अबतक कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 150178 है.

इंदौर में मदिरा प्रेमियों के लिए राहत भरी खबर,आज से खुलेंगी शराब की दुकानें

फिलहाल, दूसरी लहर के शांत होती गति को और तीसरी लहर की आशंका के चलते प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है और इसी वजह से तीसरी लहर के लिए मानसिक चिकित्सालय में कोविड वार्ड बनाया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें