इंदौर में धीरे-धीरे पैर पसार रहे डेंगू बुखार के मामले, कलेक्टर ने जारी की गाइडलाइन

Smart News Team, Last updated: Sat, 11th Sep 2021, 7:55 PM IST
  • लगातार कोरोना और ब्लैक फंगस जैसे बीमारियों को झेलने के बाद अब इंदौर समेत कई जिलों में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बढ़ते मामलों को देख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश जारी किए है. सीएम के निर्देशों के बाद इंदौर कलेक्टर ने गाइडलाइन जारी की है. इस गाइडलाइन के तहत पंचायत सचिव आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम करेंगे. इनको ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी एसडीएम को दी गई है. साथ ही आम लोगों से साफ सफाई और बचाव के उपायों को अपनाने की अपील भी की गई है.
इंदौर में धीरे-धीरे पैर पसार रहे डेंगू बुखार के मामले, कलेक्टर ने जारी की गाइडलाइन (फाइल फोटो)

इंदौर. मध्यप्रदेश के इंदौर और दूसरे शहरों में डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश जारी किए है. सीएम के निर्देशों पर कलेक्टर मनीष सिंह ने गाइडलाइन जारी कर वार्ड और पंचायतों के लिए एसडीएम की जिम्मेदारी तय की है. इसके साथ ही आम जनता से अपील की है कि अपने घरों के आस पास गंदगी ना रखे और पानी ना इक्ट्ठा होने दें. इसके साथ ही लोगों से कहा गया है कि फुल शर्ट-पैंट पहने ताकि मच्छर के काटने से बचा जा सके

गौरतलब है कि इंदौर में लंबे अरसे से कोरोना और ब्लैक फंगस से जूझ रहा था. कोरोना और ब्लैक फंगस पे काबू पाते ही डेंगू के मरीज बढ़ने लगे. सरकार और प्रशासन डेंगू से निपटने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां कर रही है. डेंगू से बचाव की इस लड़ाई में ग्राम पंचायत सचिव आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम करेंगे. इन सभी टीमों को ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी एसडीएम को दी गई है. शहर के सभी इलाकों में रोज फॉगिंग के लिए निर्देश दिए गए हैं. दवाई के छिड़काव के लिए तत्काल मशीन खरीदने का निर्देश दिया गया है.

इंदौर: कुएं में 10 दिन पुराना शव मिलने से हड़कंप, पुलिस को हत्या की आशंका

आम जनता से ये अपील की गई है कि कूलर या गुलदस्ते में पानी जमा कर के ना रखें. घर के आसपास गंदगी ना फैलने दें.  पुराने टायर, गड्ढे और डिब्बों में पानी ना रहने दें. सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें. बुखार आने पर डॉक्टर से संपर्क करें. दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से जारी आदेश में नगर निगम से कहा गया है कि जनता को जागरूक करने के लिए फ्लैक्स, पोस्टर, बैनर, पेम्पलेट बनाकर प्रचार प्रसार करें. इसके साथ ही सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल करने को कहा गया है. इसके साथ ही नगर निगम को ये भी शहर की साफ सफाई को दुरुस्त करने का भी आदेश दिया गया है. मच्छरों को कम करने के लिए फॉगिंग और दवाई छिड़काव का भी आदेश दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें