MP में डेंगू का कहर! 12 दिनों में 2500 से ज्यादा मामले सामने आए, पांच की मौत

Prachi Tandon, Last updated: Mon, 13th Sep 2021, 6:05 PM IST
  • मध्यप्रदेश में कोरोना के बाद अब डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. एमपी में पिछले 12 दिनों में पांच लोगों की डेंगू के कारण मौत हुई है. वहीं राज्य में करीब 2500 मामले सामने आए हैं.
मध्यप्रदेश में पिछले 12 दिनों में ढाई हजार से ज्यादा मामले डेंगू के सामने आए हैं.

इंदौर. मध्यप्रदेश में इन दिनों कोरोना के साथ-साथ डेंगू ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. कई लोग बुखार की चपेट में हैं. एमपी में पिछले 12 दिनों में ढाई हजार से ज्यादा डेंगू के मामले सामने आए हैं. वहीं पांच लोगों की डेंगू के कारण जान चली गई. मध्यप्रदेश में डेंगू का प्रकोप सबसे ज्यादा जबलपुर में देखने को मिल रहा हैं. जबलपुर में अबतक 399 डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं. जबलपुर के जिला मलेरिया अधिकारी राकेश पहाड़िया का कहना है कि डिस्ट्रिक्ट अस्पताल और जबलपुर मेडिकल कॉलेज में बेड का संकट है. अस्पतालों में मौसमी फ्लू, मलेरिया और चिकनगुनिया के भी कई मरीज भर्ती हैं.

इंदौर में एडीज मच्छर के लार्वा उपस्थिति की टेस्टिंग के लिए डोर टू डोर सैंपल कलेक्शन का अभियान चलाया जा रहा है. भोपाल जिला प्रशासन भी हरकत में आया है और एडीज मच्छरों के संख्या को बढ़ने से रोकने के लिए सैंपल इकठ्ठे किए जा रहे हैं. भोपाल के उन सभी इलाकों में फ्यूमिगेशन किया जा रहा है जहां सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल संक्रमित लोगों में दिख रहे लक्षण काफी गंभीर हैं. 

बिल्ली की मौत के बाद चार अनाथ बच्चों की 'मां' बनी MP पुलिस, थाने में फीडर से पिला रहे दूध, सोने को...

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि तेज बुखार और प्लेटलेट्स कम होने से मरीजों को परेशानी हो रही है. भोपाल के डॉ. पंकज अग्रवाल का कहना है कि तेज बुखार और अचानक प्लेटलेट्स की कमी होने के कारण मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं. अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या काफी है. डॉ. अग्रवाल का कहना है कि डेंगू वायरस ने भी अपना रूप बदल लिया है. स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिला प्रशासन और नगर निगमों को लार्वा मारने और हॉटस्पॉट की पहचान करने के लिए कहा है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें