डेंटल, नर्सिंग, मेडिकल और पैरामेडिकल छात्रों का होगा मेडिक्लेम, कराया जाएगा बीमा

Smart News Team, Last updated: Fri, 5th Feb 2021, 4:07 PM IST
  • मध्य प्रदेश सरकार मेडिकल के छात्रों के लिए सुविधाओं की सौगात लेकर आई है. दरअसल, प्रदेश सरकार ने राज्य में मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों के करीब 10 हजार से ज्यादा छात्रों का मेडिक्लेम करवाने का ऐलान किया है.
डेंटल, नर्सिंग, मेडिकल और पैरामेडिकल छात्रों का होगा मेडिक्लेम (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मध्य प्रदेश सरकार मेडिकल के छात्रों के लिए सुविधाओं की सौगात लेकर आई है. दरअसल, प्रदेश सरकार ने राज्य में मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों के करीब 10 हजार से ज्यादा छात्रों का मेडिक्लेम करवाने का ऐलान किया है. इसके जरिए यह देश का पहला ऐसा राज्य हो जाएगा, जहां मेडिकल के छात्रों का बीमा कराया जा रहा हो. इस संबंध में राज्य के चिकित्सा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिये हैं.

बताया जा रह है कि प्रदेश के शासकीय, स्वशासी, डेंटल, नर्सिंग कॉलेज और संबद्ध अस्पतालों में पढ़ने वाले जूनियर डॉक्टरों का अब मेडिक्लेम करवाया जाएगा. इसमें 18 वर्ष से लेकर 35 साल तक के सुपर स्पेशिएलिटी, पीजी डॉक्टर, डेंटल व फिजियोथैरेपी आदी का कोर्स कर रहे छात्रों को हर साल 2 लाख रुपये का कैशलेस मेडिक्लेम भी दिया जाएगा. इसके साथ ही इन छात्रों को बीमा से जुड़ी सुविधाएं भी प्राप्त कराई जाएंगी.

अधेड़ को 23 वर्ष पुराने अपराध में सुनाई गई सजा, दुकान से चोरी किये थे दो पंखे

बता दें कि दुर्घटना या असामयिक मृत्यू होने पर आश्रित परिजन को 10 लाख रुपये पर्सनल एक्सीडेंटल और डिसेबिलिटी कवर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि बीमा से जुड़ी सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रशासन द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस लिमिटेड, एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी से अनुबंध किया जाएगा, जिससे जल्द से जल्द छात्रों को सुविधाएं प्रदान की जा सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें