इंदौर : बर्ड फ्लू को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित, 24 घंटे करेगा काम

Smart News Team, Last updated: Thu, 14th Jan 2021, 5:00 PM IST
  • मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू का पहला मामला इंदौर में ही सामने आया था. पिछले 15 दिनों में 70 से अधिक पक्षी बर्ड फ्लू के कारण मर चुके हैं. इसी को देखते हुए इंदौर स्थित उप निदेशक पशु चिकित्सा विभाग के कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित की गई है, जो 24 घंटे काम करेगी.
पक्षियों को दवा देते पशुपालन विभाग के डॉक्टर

इंदौर. मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर शहर में प्रदेश में सबसे पहले बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था. एक प्राइवेट स्कूल के ग्राउंड में एक साथ कई सारे कौवा मृत पाए गए थे. कौवों की डेड बॉडी का पोस्टमार्टम करने के बाद उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि भी हो चुकी है. इसी के मद्देनजर प्रशासन द्वारा अब बर्ड फ्लू से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. 

कंट्रोल रूम की स्थापना इंदौर स्थित उप निदेशक पशु चिकित्सा विभाग के कार्यालय में की गई है. उप निदेशक पशु चिकित्सा डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि डॉ. अंजलि सिंह को नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है. उन्होंने पशुपालन विभाग की देखरेख में काम करना शुरू कर दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि नियंत्रण कक्ष 24X7 काम करेगा. यहां के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी तीन पारियों में तय की गई है. प्रिया जाधव, सहायक सांख्यिकी अधिकारी सुबह 8 से शाम 4 बजे तक ड्यूटी पर रहेंगी. इसी तरह, शाम 4 बजे से रात 12 बजे के बीच, सहायक सांख्यिकी अधिकारी प्रीतम सिंह चौहान प्रभारी होंगे. मध्य रात्रि से सुबह 8 बजे तक सहायक सांख्यिकी अधिकारी बद्रीलाल कानुडे तैनात रहेंगे.

इंदौर : राशन माफियाओं से सांठगांठ पर जिला आपूर्ति नियंत्रक निलंबित 

ये लोग बर्ड फ्लू के मामलों पर नजर ऱकेंगे और उसे फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाएंगे. गौरतलब है कि पिछले 15 दिनों में 70 से अधिक पक्षी, जिनमें कौवे सबसे ज्यादा शामिल हैं, बर्ड फ्लू के कारण मर चुके हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें