इंदौर से चीन तक चल रहे इंटरनेशनल हवाला कारोबार पर डीआरआई ने चलाया चाबुक

Smart News Team, Last updated: 29/08/2020 11:14 AM IST
  • चीन से इंदौर के बीच चल रहा था इंटरनेशनल हवाला कारोबार. डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने एमजी रोड, पीपल्याहाना तथा अन्य जगहों पर छापेमारी कर हवाला एजेंटों को पकड़ा. एजेंटों के पास से लगभग एक करोड़ रुपए नकदी भी हुआ जब्त.
प्रतिकात्मक चित्र

इंदौर शहर में डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने चीन से इंदौर के बीच चल रहे इंटरनेशनल हवाला कारोबार पर चाबुक चलाते हुए इंटरनेशनल हवाला रैकेट का खुलासा किया है. शुक्रवार को डीआरआई ने एमजी रोड, पीपल्याहाना और अन्य जगहों पर छापेमारी कर हवाला एजेंटों को पकड़ा. इनके पास से लगभग एक करोड़ रुपए नकदी जब्त की गयी और देर रात तक इन पर कार्यवाही करने की प्रक्रिया जारी रही.

जानकारी मिली है कि कुछ उद्योगपति लॉन्जरी, फर्नीचर, फुटवेयर, खिलौने, मशीन, फैंसी आइटम कम कीमत दिखाकर चीन से बुलाते थे तथा बची राशि का भुगतान हवाला से कर देते थे. इस प्रकार इनके द्वारा कस्टम ड्यूटी की चोरी की जा रही थी. सूत्रों की मानें तो ये कारोबारी इंदौर से हर महीने लगभग 100 करोड़ रुपए इंटरनेशल हवाला से चीन भेज रहे थे.

यह भी जानकारी मिली है कि चीन से 200 रुपए की सामग्री पर दो रुपए का टैग लगाकर माल मंगवाया जाता है. जिस कारण इस पर कारोबारियों मो मामूली टैक्स चुकानी पड़ती है. वहीं शेष 198 रुपए हवाला से चीन भेज दिए जाते हैं. इस प्रकार चीन और भारत दोनों देशों में टैक्स चोरी की जा रही थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें