Earthquake: भूकंप के झटके से कांपा इंदौर, रिक्टर स्केल पर 3.5 रही तीव्रता

Ruchi Sharma, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 9:10 AM IST
  • मध्यप्रदेश के इंदौर में आज सुबह 4:53 बजे इंदौर से 125 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किये गए है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 आंकी गई है.
Earthquake

इंदौर. गुरुवार को धरती कांपने से मध्य प्रदेश का इंदौर हिल गया. मध्यप्रदेश के इंदौर से 125 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में आज सुबह 4.53 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड आंकी गई है. इसकी जानकारी आज गुरुवार को नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) ने दी. झटके महसूस होने के बाद शहर की लगभग सभी बहुमंजिला इमारतें खाली करा ली गई है.

इससे पहले बुधवार को गुजरात के कच्छ जिले में 3.4 तीव्रता का भूकंप आया. गांधीनगर स्थित भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के अनुसार, दोपहर 12 बजकर पांच मिनट पर भचाऊ के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केन्द्र भचाऊ से 12 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पश्चिम में, 12 किलोमीटर की गहराई पर था.

जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. कच्छ अत्यधिक उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है और वहां नियमित रूप से कम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. जिले में जनवरी 2001 में 6.9 की तीव्रता का भीषण भूकंप आया था जिससे जानमाल का बहुत नुकसान हुआ था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें