EPFO लाया नई सुविधा, अकाउंट में अब ऑनलाइन जोड़ सकेंगे नॉमिनी, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Aug 2021, 2:12 PM IST
अब ईपीएफओ सदस्य घर बैठे ही ऑनलाइन नॉमिनी ऐड कर सकेंगे. ई नॉमिनेशन के जरिए कर्मचारी अपने पीएफ और पेंशन अकाउंट में आसानी से जोड़ सकेंगे.
EPFO लाया नई सुविधा, अकाउंट में अब ऑनलाइन जोड़ सकेंगे नॉमिनी, फुल डिटेल्स

इंदौर. अब ईपीएफ सदस्यों को अपना नॉमिनी (उत्तराधिकारी) जोड़ने के लिए ईपीएफओ कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. कर्मचारियों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ ने ऑनलाइन नॉमिनी जोड़ने की सुविधा शुरू कर दी है. अब ईपीएफओ सदस्य अपने प्रोविडेंट फंड (PF) और पेंशन (EPS) में नॉमिनी,डिजिटल तरीके से जोड़ पाएंगे. 

क्यूँ जरूरी है नॉमिनी बनाना 

बैंक में अकाउंट खोलना हो या एफडी में निवेश करना हो, हर जगह खाता धारक को अपने नॉमिनी का नाम देना होता है ताकि मृत्यु के बाद धनराशि समय से उस व्यक्ति को मिल जाए जिसे वो देना चाहता हो. इसी प्रकार ईपीएफओ में निवेश करने वाले कर्मचारियों को अपने नॉमिनी की डिटेल्स देनी होती है, जिससे कर्मचारी की मृत्यु के बाद फंड और पेंशन का पैसा नॉमिनी को आसानी से मिल जाए. हाल ही में ईपीएफओ ने अपने ट्विटर हैंडल पर ई नॉमिनेशन की सुविधा शुरू करने की जानकारी दी थी.

SC का बड़ा फैसला, NDA की प्रवेश परीक्षा में अब महिलाएं भी हो सकेंगी शामिल

ई नॉमिनेशन के लिए यह है पूरी प्रक्रिया 

EPF अकाउंट में ऑनलाइन माध्यम से अपना नॉमिनी फाइल करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा. यहां पर अपना UAN नंबार और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करना होगा. इसके बाद मैनेज के टैब पर क्लिक कर ई-नॉमिनेशन के विकल्प को चुनना होगा. इसके बाद जो पेज खुलेगा वहां पर मेंबर की पूरी जानकारी जैसे कि UAN, नाम और जन्म तिथि दिखाई देगी. उसके बाद अपने वर्तमान और स्थाई पते की जानकारी दर्ज करके सेव पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद पारिवारिक घोषणा को अपडेट करने के लिए YES के ऑप्शन पर क्लिक करके ऐड फैमिली के विकल्प पर जाना होगा. आपको आधार, नाम, जन्म तिथि, जेंडर, नॉमिनी के साथ संबंध. एड्रेस, बैंक अकाउंट डिटेल्स जैसी जानकारियां देनी होंगी. Add row विकल्प के जरिए आप एक से अधिक नॉमिनी की डिटेल भर सकते हैं. इसके बाद नॉमिनेशन डिटेल्स पर जाकर आप यह तय कर सकते हैं कि किस नॉमिनी को EPF का कितना हिस्सा दिया जाय. इसके बाद आपको सेव नॉमिनेशन पर क्लिक करना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें