एमबीबीएस, बीडीएस को छोड़कर अन्य परीक्षाएं होगी कोरोना गाइडलाइन से

Smart News Team, Last updated: 16/08/2020 07:27 AM IST
  • इंदौर में प्रदेश भर के कुलपतियों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा करवाने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने चर्चा की. एमबीबीएस, बीडीएस समेत अन्य मेडिकल कोर्स को छोड़कर बाकी सभी परीक्षाएं गाइडलाइन के मुताबिक होंगी
प्रतीकात्मक तस्वीर 

इंदौर में विभिन्न परीक्षाओं के आयोजन को लेकर उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, छतरपुर समेत अन्य विश्वविद्यालय के कुलपतियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए चर्चा की. जिसमें विश्वविद्यालयों के सामने आ रही समस्याओं और चुनौतियों को रखा गया. साथ ही कोरोना गाइडलाइन के बारे में स्पष्ट जानकारी ली गई.

विभाग ने कुलपतियों को साफ कहा कि एमबीबीएस, बीडीएस समेत अन्य मेडिकल कोर्स को छोड़कर बाकी सभी परीक्षाएं गाइडलाइन के मुताबिक होंगी. साथ ही विश्वविद्यालय को प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका के संबंध में ख़ुद ही निर्णय करना होगा. अधिकारियों ने कहा कि विश्वविद्यालय चाहे तो एक साथ प्रश्नपत्र दे सकता है या वेबसाइट पर एक-एक कर प्रश्नपत्र अपलोड करे. यह निर्णय विश्वविद्यालय को लेना होगा.

विद्यार्थियों को जवाब देने और उत्तर पुस्तिका जमा करने को लेकर समय सीमा भी विश्वविद्यालय प्रशासन तय कर सकता है.

अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट पर टाइम टेबल जारी करने के अलावा विद्यार्थियों को परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश देने का काम विश्वविद्यालय और कॉलेज स्तर पर किया जाए. तय फॉर्मेट में विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका पर व्यक्तिगत जानकारी देनी है. करीब घंटे भर चली कांफ्रेंस में विश्वविद्यालय को जल्द परीक्षा कराने को कहा गया. 17 अगस्त को दोबारा वीडियो कांफ्रेंस बुलाई है, जिसमें विश्वविद्यालयों को अपनी तैयारियों के बारे में बताना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें