दुखद: मशहूर साहित्यकार, चित्रकार और पत्रकार प्रभु जोशी का कोरोना से निधन

Smart News Team, Last updated: 05/05/2021 09:22 AM IST
  • इंदौर के मशहूर साहित्यकार, पत्रकार और चित्रकार प्रभु जोशी का निधन हो गया. वह कोरोना संक्रमित थे और उनका इलाज चल रहा था.
दुखद: मशहूर साहित्यकार, चित्रकार और पत्रकार प्रभु जोशी का कोरोना से निधन

इंदौर। कोरोना ने देश की एक और मशहूर हस्ती को छीन लिया है. इंदौर के मशहूर साहित्यकार, पत्रकार और चित्रकार प्रभु जोशी का निधन हो गया. प्रभु जोशी कुछ दिनों पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे, अभी उनका इलाज चल रहा था. उनके निधन की खबर मिलते ही पूरे साहित्य जगत में शोक की लहर छा गई. प्रभु जोशी एक चित्रकार, कहानीकार, संपादक, आकाशवाणी अधिकारी और एक टेलीफिल्म निर्माता के तौर पर पूरी दुनिया में मशहूर थे. इनके चित्र लिंसिस्टोन तथा हरबर्ट में ऑस्ट्रेलिया के त्रिनाले में भी प्रदर्शित हुए थे. 

प्रभु जोशी को यूएसए की गैलरी फॉर केलिफोर्निया के जलरंग के लिए थामस मोरान अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है. प्रभु जोशी ट्वेंटी फर्स्ट सैचुरी गैलरी, न्यूयार्क के टॉप सेवैंटी में भी शामिल रहे थे. भारत भवन का चित्रकला और मध्य प्रदेश साहित्य परिषद का कथा-कहानी के लिए अखिल भारतीय सम्मान भी उन्हें दिया जा चुका है.

22 वर्षीय युवक ने एसिड पीकर की आत्महत्या, बड़े भाई ने कहा- मानसिक रूप से था बीमार

प्रभु जोशी को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुके हैं. प्रभु जोशी इंदौर आकाशवाणी में प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव पद पर भी कार्यरत थे. उन्होंने कई रेडियो प्रोग्रामों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया है जिसके लिए उन्हें कई अंततराष्ट्रीय पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है. वर्तमान में वे लेखन और चित्रकारी में सक्रिय थे. 

एमपी में 5 मई से शुरू होगा 18+ के लोगों का टीकाकरण, CM ने बैठक में लिया निर्णय

हाल ही में उन्हें जर्मनी के बर्लिन में संपन्न अंतरराष्ट्रीय जनसंचार स्पर्धा में आफ्टर आल हाउ लांग रेडियो कार्यक्रम को जूरी का विशेष पुरस्कार दिया गया था. 'इम्पैक्ट ऑफ इलेक्ट्रानिक मीडिया ऑन ट्रायबल सोसायटी' विषय पर किए गए अध्ययन को 'आडियंस रिसर्च विंग' का राष्ट्रीय पुरस्कार प्रभु जोशी को मिला चुका था. उनकी हिंदी और अंग्रेजी कहानियों का प्रकाशन बहुत से समाचार पत्र-पत्रिकाओं में हो चुका है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें