प्रशासन को सुधारने किसानों ने अपनाया ऐसा तरीका, 2 घंटे में हो गया 2 साल से लटका काम

Atul Gupta, Last updated: Tue, 11th Jan 2022, 3:00 PM IST
  • मध्य प्रदेश के किसानों ने सरकारी तंत्र को हिलाने का ऐसा लल्लनटॉप तरीका अपनाया कि प्रशासन ने वो काम दो घंटे में कर दिया जिसके लिए वो दो साल से किसानों को दफ्तर के चक्कर लगवा रहे थे.
मध्य प्रदेश में नगर परिषद के दफ्तर पर गोवंश (फोटो- सोशल मीडिया)

इंदौर: मध्य प्रदेश के किसानों ने सरकारी तंत्र को सबक सिखाने के लिए ऐसा अनोखा तरीका अपनाया कि जो काम सालों से नहीं हुआ था वो झटपट हो गया. मामला भिंड जिले के अकोड नगर पंचायत परिषद का है जहां नाराज किसानों ने करीब पांच सौ आवारा गायों को एक साथ हांक कर पंचायत परिषद के कार्यालय की बाउंड्री में घुसा दिया और बाहर से गेट बंद कर सीएमओ के खिलाफ जमकर नारे लगाए. अचानक इतने सारे गोवंश देख जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गए लेकिन करें तो करें क्या, तुरंत एसडीएम साहब को सूचित किया गया और फिर एसडीएम साहब आनन फानन में परिषद कार्यालय पहुंचे और तत्काल प्रभाव से 2 साल से बंद पड़ी गौशाला को खोलने और सभी गोवंश को वहां भेजने का निर्देश दिया.

दरअसल भिंड जिले के किसान पिछले कई सालों से आवारा गोवंश से अपनी फसलों को बचाने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर लगा रहे थे लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई स्थाई समाधान नहीं निकल रहा था. बड़ी मशक्कत के बाद नगर परिषद अकोडा ने दो साल पहले किसानों की मांग पर एक गौशाला बनवाई. गौशाला तो बन गई लेकिन उसमें ना गोवंश के लिए खाने के लिए भूसा ना पीने के लिए पानी हिलाजा गौशाला बंद हो गई और सारे आवारा गोवंश फिर सड़कों पर आ गए.

परेशान किसानों ने इस बार प्रशासन को ही सबक सिखाने की योजना बनाई और सभी आवारा गोवंश को इकट्ठा किया और फिर सबको हांकते हुए नगर पंचायत परिषद के दफ्तर तक ले गए. सीएमओ साहब को सबक सिखाने के लिए किसानों ने झुंड के झुंड गोवंश को परिषद के दफ्तर के भीतर भेज दिया और बाहर से गेट बंद कर जोर जोर से सीएमओ के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. बाद में एसडीएम के आने के बाद मामला सुलझाया गया और बंद पड़ी गौशाला खुलवाने का आदेश दिया गया. एसडीएम ने सीएमओ को गोवंश के लिए खाने की व्यवस्था करने का आदेश दिया है और तबतक गांव वालों ने चार पांच दिन के गोवंश के खाने का इंतजाम मिलकर कर दिया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें