कोरोना के इलाज में फायदेमंद होगी फेविपिराविर टैबलेट, इंदौर में बननी शुरू

Smart News Team, Last updated: Sun, 30th May 2021, 2:30 PM IST
  • इंदौर में कोरोना के इलाज में उपयोगी फेविपिराविर टैबलेट का उत्पादन शुरू कर दिया गया है. कोरोना संक्रमण के प्रारंभिक उपचार में फेविपिराविर दवाई कारगर होती है .
इंदौर स्थित मेक डब्ल्यू हेल्थ केयर ने शुरू किया फेबीपीरावीर टेबलेट का उत्पादन .

इंदौर. इंदौर सहित समूचे मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा था. हालांकि, अब धीरे - धीरे स्थितियों में सुधार हो रहा है और संक्रमण की रफ्तार कमजोर पड़ रही है बावजूद इसके भविष्य में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए कोरोना संक्रमण के प्राथमिक उपचार में काम आने वाली दवाई फेविपिराविर को स्वास्थ्य विभाग, मध्यप्रदेश सरकार ने बनाने की मंजूरी दे दी है.

 

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में किसी व्यक्ति के टेस्ट पॉजिटिव होने पर एंटीबायोटिक के साथ फैबीफ्लू नामक टैबलेट दी जाती थी जो काफी कारगर भी सिद्ध हुई थी.

इंदौर: SBI बैंक की ऐप से 12 लाख की रकम हड़पने का प्रयास, स्पेशल सेल की कार्रवाई

मध्यप्रदेश में यह दवाई हिमाचल प्रदेश, गुजरात आदि प्रदेशों से आती थी और इसके बाद से ही इसकी डिमांड बढ़ती गई. तब बेसिक ड्रग डीलर एसोसिएशन के महासचिव जेपी मूलचंदानी ने पहल करते हुए मुख्यमंत्री से शिवराज सिंह चौहान से मांग की थी कि इंदौर फार्मा का बड़ा हब है. फार्मा कम्पनियों के पास कारगर दवाई बनाने की क्षमता भी है और वे उसका उत्पादन करने के लिए भी तैयार हैं.

 

 जहां तक इसके रॉ मटेरियल का सवाल है ,वह बेसिक ड्रग डीलर्स अवेलेबल करवाने के लिए तैयार है लिहाजा, इंदौर को परमिशन दी जाए क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार परमिशन दे देती है तो उचित मूल्य पर यह दवाई आसानी से उपलब्ध हो सकेगी साथ ही दूसरे प्रदेशों से डिमांड आने पर अन्य प्रदेशों को भी इसकी आपूर्ति की जा सकेगी.

इंदौर में ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर होंगे शुरू, 6 जगहों पर मिलेगी सुविधा

जिसके बाद ड्रग कंट्रोलर पि. नरहरि ने सबकुछ जांचने परखने के बाद आखिरकार सैद्धांतिक मंजूरी की प्रक्रिया शुरू कर दी, जिसके बाद मध्य प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने फेविपिराविर दवाई बनाने की परमिशन मध्य प्रदेश के दवा निर्माताओं को दे दी है.

 इंदौर स्थित मेक डब्ल्यू हेल्थ केयर ने इसका उत्पादन प्रारंभ भी कर दिया है. अब यह दवाई सप्लाई चेन के माध्यम से आमजन के लिए उपलब्ध होगी साथ ही अन्य प्रदेशों में भी यह दवाई दे सकेंगे. प्रारंभ में हैदराबाद में फेविपिराविर दवाई की सप्लाई प्रारंभ हो गई है. आने वाले समय में अन्य प्रदेशों की डिमांड आने पर उन्हें भी आपूर्ति की जा सकेगी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें