रेमडेसिविर के नाम पर फ्रॉड, ग्लूकोज का पानी डाल बेच रहे, जानें कैसे पहचानें असली

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Apr 2021, 12:41 PM IST
  • कोरोना काल में रेमडेसिविर इंजेक्शन को जीवनरक्षक माना जा रहा है. ऐसे में मांग बढ़ने के साथ कालाबाजारी तो शुरू हुई साथ ही नकली इंजेक्शन भी बाजार में आ गया है. ऐसे में असली और नकली की पहचान कैसे करें यहां जान सकते हैं.
रेमडेसिविर के नाम पर धोखाधड़ी, असली बता कर बेची जा रही है नकली. (फोटो क्रेडिट-सोशल मीडिया)

इंदौर. कोरोना से निपटने में जीवनरक्षक माने जा रहे रेमडेसिविर की कालाबाजारी भी शुरू हो गई है. इस इंजेक्शन को डुप्लीकेट बनाकर भी बेचा जा रहा है. डुप्लीकेट दवाई बेचकर धोखाधड़ी के साथ मरीज की जान से भी खेला जा रहा है. ऐसे में असली और नकली की पहचान करने के लिए कुछ बातें आपके लिए भी जान लेना जरूरी हो जाता है जिससे भविष्य में आप या आपके परिचित धोखे का शिकार ना हो जाएं.

जानकारी के अनुसार असली रेमडेसिविर इंजेक्शन के बॉक्स पर नाम से पहले Rx लिखा है. वहीं नकली में यह नहीं है. असली में पैकेट पर 100mg/Vial लिखा है. नकली में 100mg/vial है, यहां शब्द में कैपिटलाइजेशन एरर है. असली में For Use In कैपिटल में है और नकली में यह स्मॉल में लिखा है. असली में पैकेट के पीछे वार्निंग लेवल लाल रंग का है. 

नकली में वार्निंग लेवल काले रंग का है. असली में मुख्य सूचना में कंपनी का नाम लिखा है, नकली में कंपनी का नाम नहीं है. असली पर India लिखा है और नकली में india. असली पर Telangana लिखा है वहीं नकली पर Telagana यहां स्पैलिंग की गलती है. असली में COVIFOR के ऊपर गैप नहीं है, नकली में गैप दिया है. 

जूता पहन आरती करते हुए पुजारी फोटो और वीडियो वायरल, मंदिर पंडित ने दी सफाई, जानें मामला

अन्य जानकारी के अनुसार असली रेमडेसिविर इंजेक्शन सिर्फ पाउडर फॉर्म में ही मिलता है. यह कांच की शीशी बहुत ही हल्की होती है. बॉक्स के पीछे बारकोड बना होता है. सभी इंजेक्शन 2021 के बने हुए हैं 100 मिलीग्राम की क्वांटिटी बॉक्स पर लिखी रहती है जिसे एक ही बार में इस्तेमाल किया जा सकता है.

गौरतलब है कि हाल ही में इंदौर में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें रेमडेसिविर के नाम पर नकली इंजेक्शन बेचे जा रहे हैं. बीते सोमवार को एक युवक शीशी में ग्लूकोज का पानी भरकर उसे असली इंजेक्शन बता 20 हजार में बेचता पकड़ा गया था. 

कोरोना की दवाईयों के लिए इंदौर की कंपनी बनाएगी स्पेशल किट, मरीजों को होगा फायदा 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें