इंदौर: 80 लाख से ज्यादा का सरकारी राशन घोटाला, 31 राशन माफियाओं के खिलाफ F.I.R.

Smart News Team, Last updated: Tue, 19th Jan 2021, 7:58 PM IST
  • अप्रैल से लेकर दिसंबर तक नौ महीने में इस सारे घोटाले को अंजाम दिया गया है. राशन की कालाबाजारी के कारण कई लोग अनाज से वंचित हो गए. घोटाले में तीन प्रमुख आरोपितों के नाम सामने आए हैं, जिनके खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की गई है.
फाइल फोटो

इंदौर. जिले में करीब 31 राशन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज की गई है. इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि सैंपल के तौर पर 12 राशन की दुकानों की जांच की गई, जिसमें करीब 80 लाख रुपए का राशन काला बाजारी और चोर बाजारी किया जाना साबित हुआ है. 31 में से 3 प्रमुख मामले जो राशन माफिया श्रेणी में आते हैं वो भरत दवे, प्रमोद श्याम दुबे और प्रमोद दहीगुडे से संबंधित हैं. इन तीनों के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की गई है. इनकी गिरफ्तारी के बाद यह जानने की कोशिश की जाएगी इन्होंने यह किस प्रकार किया. किस तरह ये राशन की कालाबाजारी करते थे ? किसे किसे यह राशन बेचते थे, इनका संबंध और किस-किस से था ? 

भरत दवे तो प्रदेश के राशन की दुकानों के उपभोक्ता संघ का अध्यक्ष भी है. उसका तंत्र सिर्फ प्रदेश में नहीं बल्कि पूरे देश भर में फैला हुआ है. अप्रैल से लेकर दिसंबर तक कोरोना के 9 महीनों में यह पूरा घोटाला किया गया है. इसके अलावा नमक, शक्कर और केरोसिन से में भी गड़बड़ियां पाई गई हैं. इस घोटाले में 185625 किलो गेंहू तथा 69855 किलो चावल, कुल 255480 किलो खाद्यान्न के घोटाले का हुआ खुलासा हुआ है.

इंदौर : चेक कलेक्शन कर्मचारी बनकर कंपनी को 4 लाख रुपए का चूना लगाया

कालाबाजारी के कारण 51000 से ज्यादा हितग्राहियों अनाज से वंचित हो गए हैं. कोरोना काल में भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का राशन सभी उपभोक्ताओ को नही मिल पा रहा था. राशन माफिया मास्टरमाइंड के रूप में भरत दवे का नाम सामने आया है. भरत दवे द्वारा दुकानों के संचालकों के साथ मिलकर गरीबो के राशन की चोरी की गई. चोरी किए राशन को अधिक दर पर खुले बाजार में व्यापारियों को बेचा गया. भरत दवे के कई रिश्तेदारों एवं परिचितों के नाम राशन दुकानें संचालित हैं. जांच के दौरान प्राथमिक तौर पर 12 राशन दुकानों को सील किया गया. 31 लोगों पर एफआईआर कराई गई है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें