इंदौर के डीएवीवी में परीक्षा और रिजल्ट की अगले सप्ताह तक आएगी गाइडलाइन

Smart News Team, Last updated: 25/08/2020 11:23 PM IST
  • इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में संचालित विभिन्न कोर्सों की परीक्षा और रिजल्ट को लेकर विद्यार्थियों का चल रहा इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है. कोरोना महामारी के चलते अब अगले सप्ताह तक इसकी गाइडलाइन जारी होने की सम्भावना जताई जा रही है.
परीक्षा गाइड लाइन

एमपी के इंदौर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के विभागों से संचालित कोर्स की परीक्षा और रिजल्ट को लेकर गाइडलाइन अब अगले सप्ताह आएगी.वहीं बाकी सेमेस्टर का रिजल्ट पिछले परीक्षा परिणाम और इंटरनल एक्जाम के अंकों के आधार पर बनाने की तैयारियां शुरू हो गई है.

यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट से संचालित कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं पर विभागाध्यक्षों ने इस पर अपनी राय दी है. अंतिम सेमेस्टर के प्रश्न पत्र में भी केस स्टडी और प्रोजेक्ट पर आधारित सवाल शामिल किए गए है. इन सवालों को वेबसाइट और ई-मेल के जरिये विद्यार्थियों तक भेजने के इंतजाम कर दिए गए है. विद्यार्थियों को लिखित जवाब देने के बाद कॉपी ऑनलाइन ही भेजनी होगी. वैसे ही दूसरे और चौथे सेमेस्टर के रिजल्ट पर भी चर्चा हुई है.

 

अधिकांश विभागाध्यक्षों ने विद्यार्थियों के पिछले परीक्षा परिणाम के प्राप्तांक का 50 फीसद और सेमेस्टर में हुए इंटरनल एक्जाम के अंकों के आधार पर परिणाम तैयार करने का सुझाव दिया है.

समिति के सदस्य डॉ. अशुतोष मिश्र का कहना है कि परीक्षा और रिजल्ट संबंधित यूटीडी की गाइडलाइन बनेगी. यह अगले सप्ताह तक जारी होगी. वैसे अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 15 सितंबर तक आयोजित करना है.

विभागाध्यक्षों की बैठक में यूटीडी के प्रवेश पर भी चर्चा हुई है. नॉन सीईटी और सेंट्रल एडमिशन प्रोसेस की अलग काउंसिलिंग होगी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन काउंसिलिंग रखी जाएगी. डॉ. मिश्र ने बताया कि नॉन सीईटी वाले विभाग अपने-अपने स्तर पर विद्यार्थियों का चयन करेंगे, लेकिन ये प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें