इंदौर में बिजली दर में बढ़ोतरी को लेकर मार्च में होगी सुनवाई

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Feb 2021, 9:09 PM IST
  • वित्त वर्ष 2021-2022 को लेकर बिजली कंपनी ने 6% दर बढ़ोतरी के लिए प्रस्ताव भेजा था. अब इस पर मार्च में सुनवाई होगी.
इंदौर में बिजली दर में बढ़ोतरी को लेकर मार्च में होगी सुनवाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इंदौर: बिजली दर में बढ़ोतरी को लेकर दिए गए प्रस्ताव पर अब मार्च में सुनवाई होगी. वित्त वर्ष 2021-2022 को लेकर बिजली कंपनी ने 6% दर बढ़ोतरी के लिए प्रस्ताव भेजा था. संभावना जताई जा रही है कि विद्युत नियामक आयोग इंदौर में सुनवाई की तारीख दो-तीन दिनों में घोषित कर देगा.

बता दे, प्रदेश की तीनों बिजली कंपनियों की ओर से पॉवर मैनेजमेंट कंपनी संयुक्त रूप से प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को भेजती है. कंपनियों ने नए वित्त वर्ष के लिए कुल 40 हजार करोड़ रुपये की आय का लक्ष्य नियामक आयोग के सामने रखा है. हालांकि बीते वर्ष के प्रस्तुत आंकड़ों के लिहाज से कंपनी तय लक्ष्य के हिसाब से 2,600 करोड़ रुपये पिछड़ रही है. इसकी पूर्ति के लिए वितरण कंपनियों ने दर बढ़ोत्तरी की मांग रखी है. नियामक आयोग द्वारा प्रस्ताव पर विचार करने के बाद नई दरों को मंजूरी दी जाती है.

इंदौर: लकड़ी के गोदाम में लगी भीषण आग, 5 गाड़ियां जलकर हुई खाक

गौरतलब है कि मौजूदा समय में आम घरेलू उपभोक्ता को करीब सात रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिल रही है. व्यावसायिक व अन्य श्रेणियों के हिसाब से दरें अलग होती हैं. नियामक आयोग तीनों कंपनियों के दर बढ़ोत्तरी प्रस्तावों पर आम उपभोक्ताओं की आपत्तियां आमंत्रित करता है. इसके बाद संभागवार उस पर प्रत्यक्ष सुनवाई कर उपभोक्ताओं को आपत्ति के लिए अपना पक्ष प्रस्तुत करने का मौका मिलता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें