इंदौर:घायल तेंदुए का हुआ सिटी स्कैन कैसे गई आंखों की रोशनी जानने में जुटे डॉक्टर

Smart News Team, Last updated: Tue, 22nd Sep 2020, 10:58 AM IST
  • इंदौर. टेरिटोरियल फाइट में बिग कैट में दोनों में से एक की मौत हो जाती है और यह पहला मामला सामने आया है कि किसी तेंदुए की आंखों की रोशनी चली गई है. वन्य प्राणियों में यह प्रक्रिया दूसरी बार अपनाई गई है. पहला मौका था जब किसी तेंदुए का सिटी स्कैन किया गया होगा.
तेंदुए (बिग कैट)

इंदौर| इंदौर के चिड़ियाघर से घायल तेंदुए को वन बिहार लाया गया. जिसका सिटी स्कैन किया गया और यह जानने की कोशिश जारी है कि तेंदुए की आंखों की रोशनी कैसे चली गई. डॉक्टरों की टीम इस पर पूरी तरह से फोकस किए हुए हैं. तेंदुए का सिटी स्कैन जहांगीराबाद स्थित राज्य पशु चिकित्सालय में किया गया. यह पहला मौका था जब किसी तेंदुए का सिटी स्कैन किया गया होगा.

वन विभाग के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर डॉ सुदेश वाघमारे का कहना है कि सामान्यता टेरिटोरियल फाइट में बिग कैट में दोनों में से एक की मौत हो जाती है और यह पहला मामला सामने आया है कि किसी तेंदुए की आंखों की रोशनी चली गई है. उन्होंने बताया सिटी स्कैन के माध्यम से यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उसके सर में किस तरह की चोट आई जिससे उसकी आंखों की रोशनी चली गई.

वन विभाग के डॉ अतुल गुप्त ने तेंदुए को एंटी डोज देकर उसे रिवाइज किया. हालांकि वन्य प्राणियों में यह प्रक्रिया दूसरी बार अपनाई गई है. इससे पहले वर्ष 2011 में वन विभाग की भालू सेरेना का सीटी स्कैन किया गया था.

इंदौर: मृतक बुजुर्ग की आंख खा गए चूहे, लाश की दुर्दशा देख सब रह गए हैरान

वन विहार के डायरेक्टर कमलिका मोहंता का कहना है कि अभी तक सिटी स्कैन की रिपोर्ट नहीं आई है. सीटी स्कैन किए जाने के बाद तेंदुए को वापस इंदौर भेज दिया गया है. जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जंगल में हो सकता है तेंदए के बीच फाइट हुई होगी और इसी दौरान की किसी चोट लगने के कारण आंखों की रोशनी चली गई है. फिलहाल उसका उपचार किया जा रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें