IRCTC ने चलाई भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन, घुमाएगी साउथ भारत के कई मंदिर, फुल डिटेल्स

Swati Gautam, Last updated: Mon, 29th Nov 2021, 8:03 PM IST
  • आईआरसीटीसी की तरफ से 21 जनवरी से स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की जा रही है जो 10 दिन तक यात्रियों को दक्षिण भारत के अलौकिक मंदिरों और स्थानों की सैर कराएगी. यह भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन इंदौर के रेलवे सेटेशन से चलेगी.
IRCTC ने चलाई भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन, घुमाएगी साउथ भारत के कई मंदिर. file photo

इंदौर. अगर आप भी बहुत समय से तीर्थ स्थलों पर यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो बता दें कि आपके लिए एक अच्छी खबर है. आईआरसीटीसी की तरफ से जनवरी से विशेष ट्रेन की शुरुआत की जा रही है जो यात्रियों को दक्षिण भारत के अलौकिक मंदिरों और स्थानों की सैर कराएगी. इस ट्रेन की शुरुआत इंदौर शहर से की जायेगी जिसे भारत दर्शन यात्रा का भी नाम दिया गया है. हालांकि यह स्पेशल ट्रेन पूरे भारत के तो दर्शन नहीं कराएगी लेकिन दक्षिण भारत की कई मशहूर जगहों के दर्शन जरूर करा देगी. यह भारत दर्शन यात्रा पूरे 10 दिनों के लिए होगी.

मिलेगी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधा

रेलवे पीआरओ खेमराज मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर शुरू हो रही इस भारत दर्शन यात्रा में स्पेशल ट्रेन इंदौर से देवास, उज्जैन, इटारसी, नागपुर होते हुए मल्लिकार्जुन पहुंचेगी. जो लोग इंदौर से सफर की शुरुआत नहीं करना चाहते वे देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, बैतूल, नागपुर, सेवाग्राम और बल्हारशाह जंक्शन से भी यात्री ट्रेन में सवार हो सकेंगे. उन्होंने आगे बताया कि रेलवे ने विशेष ट्रेन में 5 स्लीपर और 5 थर्ड एसी कोच की व्यवस्था की है और पूरी यात्रा में यात्रियों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर की सुविधा भी दी जाएगी.

Corona Virus: शिवराज सरकार का फैसला- 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होंगे स्कूल

यह होगा समय और किराया

भारतीय रेलवे की तरफ से समय-समय पर  ऐसी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की जाती है जिनमें एक ही यात्रा में कई स्थानों व मंदिरों के दर्शन कराए जाते हैं. इस बार भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दक्षिण भारत के दर्शन कराने का फैसला लिया है. बता दें कि इस स्पेशल ट्रेन की शुरुआत 21 जनवरी 2022 से इंदौर रेलवे स्टेशन से होगी. इस भारत दर्शन यात्रा में 9 रातें और 10 दिन कवर होंगे. इस 10 दिवसीय यात्रा में कन्याकुमारी, मदुरई, मल्लिकार्जुन (श्रीशैलम), रामेश्वरम, तिरुपति के मंदिरों में घूमने का मौका मिलेगा. खास बात यह है कि यात्रियों को करीब 9 हजार से लेकर 15 हजार तक के स्पेशल पैकेज में 10 दिन के दक्षिण भारत के दर्शन करने का मौका मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें