रेल यात्रियों को सुविधा! MP-राजस्थान समेत 26 रूटों पर 32 से अधिक ट्रेनें पटरी पर लौटी

Smart News Team, Last updated: Sun, 22nd Aug 2021, 8:58 AM IST
  • कोरोना के मामले कम होने के साथ ही रेलवे ने इंदौरवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है. रेलवे ने 26 रूटों पर 32 से अधिक ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू कर दिया. किसान आंदोलन के चलते फिरोजपुर मंडल की ट्रेन सेवा प्रभावित चल रही है. वहीं, रेलवे ने दिल्ली रूट की कई गाड़ियों को शॉर्ट टर्मिनेट या निरस्त कर दिया है.
इंदौर-बीकानेर समेत 26 रूटों पर 32 से अधिक ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू.

इंदौर. कोरोना के चलते पूरे देश के साथ रेलवे के पहिए भी जाम पड़ गए थे. अब कोरोना के मामलों की संख्या कम होने के साथ देश और रेलवे फिर से अपने पटरियों पर लौट रहा है. इस बीच इंदौर के यात्रियों को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है. रेलवे ने इंदौर-बीकानेर का संचालन शनिवार से फिर शुरू कर दिया. इसके साथ ही 26 प्रमुख रूटों पर 32 से अधिक ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया.

डेमू और पैसेंजर ट्रेन फिर भरेगी रफ्तार

रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने बताया कि फिर से संचालन शुरू करने वालों में कई डेमू और पैसेंजर ट्रेन भी शामिल है. जिनका संचालन फिर से किया जाएगा. साथ ही रविवार से इंदौर-नागरपुर ट्रेन फिर से शुरू की जाएगी. वहीं. महू-इंदौर-भोपाल इंटरसिटी, महू-इंदौर-रतलाम के बीच दो डेमू ट्रेन, इंदौर-उज्जैन पैसेंजर का भी संचालन शुरू किया है, जिससे इन शहरों के आमजन को फायदा होगा. 

किसान आंदोलन समेत अन्य कारणों के चलते ये ट्रेन प्रभावित

जनसपर्क विभाग के अनुसार, फिरोजपुर मंडल में किसान आंदोलन के कारण इंदौर सहित रतलाम रेल मंडल की ट्रेन प्रभावित रहेंगी. वहीं, मालवा एक्सप्रेस भी इसके चलते निरस्त की गई है. इंदौर-अमृतसर ट्रेन को निजामुद्दीन स्टेशन पर और इंदौर से चली मालवा एक्सप्रेस को दिल्ली में शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है. साथ ही श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा-इंदौर-महू एक्सप्रेस भी निरस्त चल रही है.

बेटे ने ऑनलाइन जहर मंगवाकर की आत्महत्या तो पिता ने कंपनी पर किया केस, जानिए पूरा मामला

इसी के साथ उत्तर प्रदेश में भी कई ट्रेनों के टाइमटेबल में बदलाव किया गया है. नए टाइम टेबल में ट्रेन 14307/08 बरेली-प्रयागराज संगम,रायबरेली से ऊंचाहार-फाफामऊ होकर सीधे प्रयागराज संगम पहुंचेगी. वर्तमान में यह ट्रेन रायबरेली से प्रतापगढ़ होकर फाफामऊ के रास्ते प्रयागराज संगम पहुंचती है. नए रूट पर ट्रेन के जाने के बाद रूपामऊ, फुरसतगंज, जायस, कासिमपुर हाल्ट, बनी, गौरीगंज, तालाखजुरी, अमेठी, मिसरौली, अंतू , जगेशरगंज, चिलबिला, प्रतापगढ़, भूपियामऊ, बिशनाथ गंज, मऊ अमिया व सिवैय स्टेशन की यात्रा नहीं हो सकेगी. यह ट्रेन कभी बरेली से मुगलसराय वाया प्रयागराज विंध्याचल होकर चलती थी, लेकिन परिचालन कारणों से रेलवे ने ट्रेन का रूट घटाकर बरेली से प्रयागराज संगम तक कर दिया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें