ब्रिटेन से लौटे यात्री का पॉजिटिव सैम्पल ले जाने से इंडिगो ने किया इंकार

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Dec 2020, 12:20 PM IST
  • ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के सामने के बाद से देश में एक बार फिर से लोगों के बीच संक्रमण का डर पनप रहा है। वहीं, दूसरी तरफ ब्रिटेन से आये यात्रियों की जांच को लेकर लापरवाही बार-बार सामने आ रही है।
ब्रिटेन से लौटे यात्रियों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन

इंदौर. अब ताजा मामला इंदौर शहर से जुड़ा हुआ है, जहाँ ब्रिटेन से लौटे यात्रियों में से दो लोगों के सैम्पल पॉजिटिव पाए गए हैं। जिन्हें कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच के लिए नई दिल्ली की एनसीडीसी लैब भेजा जाना था। दोबारा सैम्पल लिए जाने के बाद जब मेडिकल कॉलेज ने ये सैम्पल दिल्ली भेजने के लिए एयरपोर्ट भेजे तो पता चला कि सोमवार के दिन एयर इंडिया की कोई भी फ्लाइट दिल्ली के लिए है ही नहीं। इसके बाद अधिकारियों ने इंडिगो एयरलाइन्स से संपर्क किया मगर वे कोरोना सैंपल ले जाने के लिए तैयार ही नहीं हुए। अधिकारियों ने काफी जद्दोजहद कर उन्हें समझाया कि सैम्पल अच्छे ढंग से कवर किए गए हैं और उन्हें ले जाने में किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा, तब कहीं जाकर वे सैम्पल को दिल्ली ले जाने के लिए राजी हुए। बताया जा रहा है कि वायरस की जेनेटिक सिक्वेंसिंग का पता लगाने में कम से कम तीन से चार दिन का समय लगेगा। इसकी सुविधा प्रदेश में कहीं नहीं होने से इन्हें दिल्ली की लैब में भेजा गया है। हालांकि मरीजों के पॉजिटिव आए भी चार दिन बीत चुके हैं।

आपको बता दें कि ब्रिटेन से आए 96 यात्रियों की जांच स्वास्थ्य विभाग की सैंपलिंग टीम कर चुकी है। जिनमें से दो यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनमें से एक होम आइसोलेशन में ही रखा गया है, जबकि दूसरे को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती किया गया है।

हाईवे पर टोल टैक्स देने के लिए NHAI की फास्टैग ऐप का करें इस्तेमाल, जानें नया फीचर

इस मामले पर बात करते हुए कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि हमने इंडिगो के अधिकारियों से बात की, लेकिन वे सैंपल्स ले जाने में डर रहे थे। बाद में काफी समझाने के बाद सुबह पौने नौ बजे की फ्लाइट से सैंपल भेजे जा सके। कोविड सैंपल होने से कंपनी के अफसर झिझक रहे थे। उन्हें समझाया कि ये पूरी तरह सुरक्षित हैं तो वे मान गए।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें