इंदौर-अकोला नेशनल हाइवे होगा फोरलेन, 700 किसानों को मिलेगा 240 करोड़ का मुआवजा

Somya Sri, Last updated: Fri, 3rd Sep 2021, 1:40 PM IST
  • इंदौर-खंडवा-अकोला नेशनल हाइवे को फोरलेन किया जाएगा. इस प्रक्रिया में इंदौर जिले के करीब 700 किसानों की जमीन जाएगी. इसके लिए किसानों को करीब 240 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.
इंदौर-अकोला नेशनल हाइवे होगा फोरलेन (प्रतिकात्मक फोटो)

इंदौर: इंदौर-खंडवा-अकोला नेशनल हाइवे को फोरलेन किया जाएगा. इसके लिए जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है. आकलन के मुताबिक इस प्रक्रिया में इंदौर जिले के करीब 700 किसानों की जमीन जाएगी. इसके लिए किसानों को करीब 240 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अधिकारियों के अनुसार मुआवजा डेढ़ महीने के अंदर जमीन देने वाले किसानों को दे दिया जाएगा. मुआवजे के बाद जमीन का कब्जा नेशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआई) को सौंप दिया जाएगा. इस संबंध में एनएचएआई और वन विभाग के अधिकारियों के बीच बैठक कर निर्णय लिया गया है.

बता दें कि बन रहे नेशनल हाईवे का तेजाजी नगर से चोरल और ग्वालू गांव तक का हिस्सा इंदौर जिले में आता है. इससे इंदौर के दस गांवों के किसानों की जमीन जा रही है. इन दस गांवों में कैलोद, मोरोद, दतोदा, सिमरोल, बाईग्राम, ग्वालू, चोरल सहित अन्य गांव शामिल है. हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस सड़क के लिए भूमि अधिग्रहण का काम तेजी से करने की बात की थी. इसके बाद प्रशासन हरकत में आया और काम में तेजी देखी जा रही है.

अब मजे लेकर खाइए इंदौर के चाट, FSSI ने दिया क्लीन स्ट्रीट फूड हब का दर्जा

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के निर्देश के बाद एनएचएआई और वन विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को संयुक्त बैठक कर भू-अर्जन के काम पर चर्चा की और संबंधित किसानों से संपर्क कर उनको जमीन का मुआवजा देने की प्रक्रिया तेजी से शुरू करने की बात कही गई. बैठक में अपर कलेक्टर पवन जैन, एनएचएआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मनीष असाटी सहित वन विभाग के संबंधित अधिकारी मौजूद थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें