इंदौर: बैंक को 80 लाख की चपत, 2.50 किलो नकली सोना गिरवी रख उठाया 80 लाख का लोन

Smart News Team, Last updated: 06/08/2020 08:16 PM IST
  • मध्यप्रदेश के इंदौर में अजीबो-गरीब ठगी का मामला सामने आया है। दो गिरोहों ने गोल्ड लोन के नाम पर बैंक से 80 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। ठगों ने ठगी का नया तरीका ईजाद किया है। बैंक में नकली सोना गिरवी रख 80 लाख की चपत लगाई। फजीहत से बचने के लिए बैंक कर्मियों ने मामला ठंडे बस्ते में डाला। 
प्रतीकात्मक तस्वीर 

ठगों ने ठगी का नया तरीका ईजाद किया है। बैंक में नकली सोना गिरवी रख 80 लाख की चपत लगाई। फजीहत से बचने के लिए बैंक कर्मियों ने मामला ठंडे बस्ते में डाला।

मध्यप्रदेश के इंदौर में अजीबो-गरीब ठगी का मामला सामने आया है। दो गिरोहों ने गोल्ड लोन के नाम पर बैंक से 80 लाख रुपये की धोखाधड़ी की।

इंदौर के एक ही बैंक की दो अलग-अलग शाखाओं में दो गिरोहों ने ऐसा खेल किया कि बैंक के भी होश फाख्ता हो गए। गुजरात और इंदौर के दो गिरोहों ने शहर के भंवरकुआ और एमआईजी सीएसपी सर्कल में स्थित एक ही बैंक की दो अलग-अलग ब्रांच को निशाना बनाया और करीब 80 लाख की चपत लगा गये।

बैंक में जमा नकली सोना देख प्रबंधन के उड़े होश

जानकारी के मुताबिक गुजरात के गिरोह के सदस्यों ने दो किलो सोना तो इंदौर के गिरोह ने आधा किलो सोना बैंक में गिरवी रखा और बैंक से गोल्ड लोन के नाम पर 80 लाख रुपए लेकर वहां से निकल गए। लेकिन वक्त बीत जाने के बाद न तो वे लोग ब्याज जमा कराने आये और न ही बैंक में रखा सोना छुड़वाने आये। ऐसे में बैंक प्रबंधन को शक हुआ और जब सोने की जांच की गई तो वो नकली पाया गया। हालांकि इस मामले में हैरत की बात यह रही कि जब बैंक ने सोना जमा कराया था उस समय सोना बिल्कुल सही था। ऐसे में अंदेशा लगाया जा रहा है कि सोने के आभूषणों पर सोने का पानी चढ़ाया गया होगा। बता दें कि गोल्ड लोन देते समय बैंक केवल आभूषण ही गिरवी रखता है कभी भी सोने के बिस्किट वग़ैरह नहीं।

बैंक की साख बिगड़ने के डर से मामला ठंडे बस्ते में

इधर इस मामले में बैंक की साख बिगड़ने के डर से बैंक प्रबंधन की ओर से किसी भी प्रकार की शिकायत पुलिस से नही की गई है लिहाजा पुलिस भी मामले में कुछ नही कर पा रही है। हालांकि इस मामले के सामने आने के बाद गोल्ड लोन देने वाली बैंकों को अधिक सोना या बार-बार ट्रांजेक्शन करने वाले लोगों की जानकारी देनी होगी ताकि चोरी का सोना और नकली सोने जैसे मामले सामने नही आएं।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें