इंदौर: 1 अक्टूबर से कॉलेजों में शुरू होगा नया शिक्षा सत्र

Smart News Team, Last updated: 09/08/2020 07:50 AM IST
  • अंडर ग्रैजूएट दूसरे तीसरे वर्ष व पोस्ट ग्रैजूएट तीसरे और चौथे सेमेस्टर का नया सत्र 1 सितंबर से शुरू करने की तैयारी. एमबीए, बीएड और यूनिवर्सिटी के टीचिंग विभागों के सभी कोर्स की पढ़ाई होगी शुरू
देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय 

इंदौर। इंदौर के कॉलेजों में नए शिक्षा सत्र 2020-21 की पढ़ाई 1 अक्टूबर से शुरू करने की तैयारी है. इसके लिए यूजीसी द्वारा नए गाइडलाइंस जारी कर दिए जाएंगे.

यदि कोरोना महामारी पर कुछ अंकुश लगता है तो कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरू कर दी जाएंगी. वहीं कॉलेजों में ऑनलाइन व ऑफलाइन एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

ऐसे में अब सभी कोर्स के एक साथ एक अक्टूबर से संचालित होने के कयास लगाए जा रहे हैं. इसके लिए अलग से गाइडलाइन जारी होगी. गाइडलाइंस में सभी विषयों पर स्पष्ट निर्देश दिए जाएंगे.

क्लास कैसे चलाई जाएगी? क्लास में कितने लोग होंगे? छात्रों के बैठने की क्या व्यवस्था होगी? हफ्ते में कितने दिन कौन छात्र पढ़ाई के लिए आएंगे? इन सभी विषयों पर जल्द ही गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी.

परंपरागत कोर्स के साथ ही एमबीए बीएड और यूनिवर्सिटी के टीचिंग विभागों के सभी कोर्स में एक साथ पढ़ाई शुरू करने की भी तैयारी चल रही है.

यानी 1 अक्टूबर से नया सत्र पूरी तरह शुरू हो जाएगा.

हालांकि अंडर ग्रैजूएट दूसरे तीसरे वर्ष तथा पोस्ट ग्रैजूएट तीसरे और चौथे सेमेस्टर के छात्रों के लिए 1 सितंबर से नया सत्र शुरू होने जा रहा है. यदि कोरोना महामारी में कमी नहीं आती है तो शुरुआती 1 से 2 माह ऑनलाइन क्लास चलाने की भी व्यवस्था की जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें