इंदौर: क्राइम ब्रांच का अवैध फर्टीलाइजर गोदाम पर छापा, दो गिरफ्तार

Smart News Team, Last updated: 03/09/2020 11:38 AM IST
  • इंदौर में देवास नाका के एसआर कंपाउंड के एक गोदाम पर क्राइम ब्रांच ने मारा छापा. नकली फर्टीलाइजर और बायोकेमिकल प्रोडक्ट जब्त. गोदाम मालिक और उसका एक साथी गिरफ्तार. कई फर्जी पते लिखे लेबल व पैम्फलेट्स किए जा रहे थे प्रिंट.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

इंदौर में क्राइम ब्रांच की टीम ने देवास नाका के एसआर कंपाउंड के एक गोदाम में छापा मारकर वहां बन रही नकली फर्टीलाइजर और बायोकेमिकल प्रोडक्ट जब्त किया है. क्राइम ब्रांच एएसपी राजेश दंडोतिया के अनुसार, मामले में गोदाम मालिक सुनील जुनेजा और उसके साथी समीर उर्फ मोहसिन खान को गिरफ्तार किया है. ये लोग गोदाम में अवैध रूप से बायो केमिकल प्रोडक्ट और उर्वरक का उत्पादन कर रहे थे. ये जिस कंपनी का प्रोडक्ट बना रहे थे, वह कहीं भी रजिस्टर्ड नहीं है. न ही उन्हें ऐसी पैकिंग करने की मान्यता है.

पुलिस से मिली जानकारी के अुनसार इनके पास से बड़ी संख्या में फ्लोरा बायो प्रमोटर्स और अमेज ह्यूमिक में एबी केमिकल नामक प्रोडक्ट मिले, जिसमें कृष्ण अपार्टमेंट मिथाकली रोड अंकलेश्वर गुजरात के पते लिखे रैपर थे. इस नाम से लेबल और पैम्फलेट्स चिपकाकर माल बेचा जा रहा था. इसी प्रकार कुछ प्रोडक्ट में अभिनव अपार्टमेंट आंध्र रोड पुणे महाराष्ट्र लिखा था. गोदाम में इस प्रकार के कई फर्जी पते लिखे लेबल व पैम्फलेट्स प्रिंट किए जा रहे थे. यहीं इन्हें पैक भी किया जा रहा था.

पुलिस के पूछताछ में आरोपियों ने कबूला कि वे अहमदाबाद, अंकलेश्वर, पुणे आदि के अलग अलग जगहों के पते के लेबल चिपकाकर विभिन्न उर्वरक दवाओं का उत्पादन कर रहे थे. पुलिस ने मौके से दवा बनाने का 600 लीटर लिक्विड, कई बायो केमिकल्स, रैपर बनाने की मशीन, वेट मशीन, लेबल चिपकाने तथा काटने की मशीन, पैकिंग मशीन, केमिकल को मिक्स करने की मशीन, दाना मिक्सर मशीन, 100 से ज्यादा ड्रम आदि सहित अन्य सामान बरामद किया.

 

जांच में यह जानकारी भी सामने आई है कि मेसर्स अक्षित बायोटेक एंड केमिकल्स नामक फर्म अनुभव अपार्टमेंट आंध्र रोड पुणे महाराष्ट्र के पते पर केवल बिक्री के लिए अनुबंधित और पंजीकृत है. इसके उत्पादों का निर्माण मां भगवती ओवरसीज, सेक्टर 3 इंड्रस्टियल एरिया पीथमपुर धार की कंपनी द्वारा किया जाता है. पुलिस ने कहा कि इस मामले की तह तक जानकारी जुटाई जा रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें