इंदौर में साइबर ठगी अब न्यूड वॉट्सएप कॉल और एयरलाइंस में नौकरी के झाँसे से

Smart News Team, Last updated: 21/08/2020 04:54 PM IST
  • इंदौर में आज कल साइबर ठग नए नए तरीक़ों से लोगों को लूट रहे हैं. जिनमें न्यूड वॉट्सऐप कॉल और नौकरी दिलाने के कॉल शामिल हैं.
सांकेतिक फ़ोटो

इंदौर में साइबर ठगों ने ठगी का नया तरीका निकाला है. यहां लोगों को न्यूड वॉट्सएप कॉल के जरिए और एयरलाइंस कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी की जा रही है. इंदौर पुलिस ने एडवायजरी जारी करके लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है.

ऐसे देते हैं ठगी को अंजाम

साइबर ठग लोगों को वॉट्सएप पर न्यूड वीडियो कॉल कर ठगी को अंजाम दे रहे हैं. ठगों द्वारा लोगों को वॉट्सएप पर वीडियो कॉल की जाती है. जैसे ही व्यक्ति कॉल रिसीव कराता है सामने एक निर्वस्त्र महिला उनसे बात करती है. इस पूरी वीडियो कॉल को ठगों द्वारा रिकॉर्ड कर लिया जाता है. इसके बाद ठग इस आपत्तिजनक वीडियो को उस व्यक्ति को वॉट्सएप पर भेजकर उसे ब्लैकमेल करते हैं और पैसों की मांग करते हैं. इंदौर पुलिस के पास इस प्रकार की ठगी की शिकायतें आए दिन आ रही हैं.

कुछ कॉल एयरलाइंस कंपनियों में नौकरी दिलाने के नाम पर भी आ रही हैं

जिसमें ठगों द्वारा अख़बारों और जॉब वेबसाइट्स में एयरलाइंस कंपनियों में एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ की नौकरी दिलाने के विज्ञापन प्रकाशित किए जाते हैं. लोग विज्ञापन देखकर दिए गए नंबर पर फोन करते हैं तो ठग खुद को एयरलाइंस कंपनी का एचआर मैनेजर बताकर लोगों के दस्तावेज मांगते हैं और टेलीफोनिक इंटरव्यू लेकर उन्हें फर्जी ऑफर लेटर ईमेल या वॉट्सएप पर भेजकर विश्वास हासिल कर लेते हैं. इसके बाद प्रोसेसिंग फीस, वेरिफिकेशन, ज्वाइनिंग फीस के नाम पर लोगों से अपने बैंक एकाउंट या वालेट में पैसे जमा करा लेते हैं.

ऐसे बचें ठगी से 

- नौकरी के नाम पर किसी प्रकार की फीस मांगे जाने पर अज्ञात खाते या वालेट में पैसे ट्रांसफर ना करें

- विज्ञापन की पुष्टि किए बिना निजी दस्तावेज शेयर ना करे

-वॉट्सएप पर अपनी DP सिर्फ़ अपने कॉंटैक्ट्स के लिए ही ऑन रखें 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें