इंदौर के विकास के लिए IDA ने पेश किया 524 करोड़ रुपए का बजट

Smart News Team, Last updated: Tue, 29th Jun 2021, 9:25 AM IST
  • इंदौर के विकास के लिए आईडीएनए ने पेश किया 524 करोड़ रुपए का बजट. इसके तहत शहर के 11 प्रमुख चौराहों पर फ्लाईओवर ब्रिज, सुपर कॉरिडोर पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा. रेडिसन, भंवरकुआं, विजयनगर, आईटी पार्क समेत कई स्थानों पर फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण होगा.
इंदौर के विकास के लिए IDA ने पेश किया 524 करोड़ रुपए का बजट

इंदौर. इंदौर के विकास के लिए आईडीए ने सोमवार की बैठक में कई अहम निर्णय लिए हैं जिसमें बोर्ड की बैठक में आईडीए के चेयरमैन डॉ. पवन कुमार श्रीवास्तव ने वर्ष 2020-2021 का वास्तविक और वर्ष 2021-2022 का अनुमानित बजट पेश किया है. इसमें उन्होंने 524 करोड़ रुपए का बजट पेश किया. 524 करोड़ रुपए की लागत से शहर का विकास होगा जिसमें सुपर कॉरिडोर पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण का प्रस्ताव रखा गया है. 

साथ ही रेडिसन, भवरकुआं, विजयनगर, आईटी पार्क सहित कई अन्य चौराहों पर फ्लाईओवर ब्रिज के निर्माण के लिए भी प्रस्ताव रखा गया है. प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही इन 11 प्रमुख चौराहों पर फ्लाईओवर ब्रिज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. इसके लिए फीजिबिलिटी सर्वे किया जाएगा.

इंदौर में कोरोना वैक्सीन में कमी, इन तारीखों पर नहीं होगा कोविड का टीकाकरण

इन कार्यों को दी गई है प्रमुखता

मुंबई हॉस्पिटल से महालक्ष्मी नगर तक 5.75 करोड़ रुपए की लागत से 30 मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है जबकि लक्ष्मी नगर से आईएसबीटी तक सड़क का निर्माण एमआर 9 से कनाडिया रोड निर्माण, एमआर 12 का निर्माण व स्कीम 172 का विकास भी होगा. मास्टर प्लान रोड के तहत स्कीम 151 वा 169 बी सुपर कॉरिडोर के बाहरी हिस्से के विकास के लिए 55 करोड़ रुपए की राशि का प्रस्ताव दिया गया है. साथ ही राजेंद्र नगर में ऑडिटोरियम का संचालन संस्थान को दिया जाने का प्रस्ताव है.

इंदौर में चलेगी केबल कार, आईडीए ने पेश किया 500 करोड़ से अधिक का बजट

पौधरोपण को भी बजट में किया गया शामिल

पर्यावरण को संतुलित रखने व शहर को हरा-भरा रखने के उद्देश्य से पौधरोपण को ही बजट में मंजूरी दी गई है. इस बार के प्रस्ताव में सिटी फॉरेस्ट सहित अन्य स्थानों पर वृक्षारोपण किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है. पर्यावरण सुधार के तहत हरियाली महोत्सव में स्कीम 78 स्थित 7 हेक्टेयर जमीन में विकसित सिटी फॉरेस्ट सहित अन्य स्थानों पर वृक्षारोपण किया जाएगा, जहां 10 फीट की ऊंचाई के 10000 पौधे लगाए जाएंगे. इसके लिए 2.60 करोड रुपए का प्रस्ताव रखा गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें