इंदौर: डीआईजी ने बच्चों के ऑनलाइन गेम खेलने पर नजर रखने की दी सलाह

Smart News Team, Last updated: 08/09/2020 02:33 PM IST
  • इंदौर के लसूड़िया थाना क्षेत्र के आईडीए मल्टी के पास हुई घटना को लेकर की बैठक अभिभावकों को नसीहत देते हुए बच्चों को मोबाइल से दूर रखने की दी सलाह साथ ही घर से बाहर निकलने पर लगातार नजर बनाए रखने की दी सलाह.
प्रतीकात्मक तस्वीर 

इंदौर। इंदौर के लसूड़िया थाना क्षेत्र के आईडीए मल्टी के पास एक किशोर द्वारा बार-बार ऑनलाइन गेम में हारने के चलते किशोरी की हत्या कर दी गई. जिसको लेकर कॉलोनी के अभिभावकों के साथ डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने बैठक की. इस दौरान उन्होंने बैठक में अभिभावकों और बच्चों के बीच के संबंध को लेकर विस्तृत चर्चा की. उन्होंने अभिभावकों से बच्चों पर लगातार नजर बनाए रखने की सलाह दी. साथ ही बच्चों को ऑनलाइन गेम खेलने पर प्रतिबंध लगाए जाने की भी सलाह दी.

उन्होंने कहा कि बच्चों को मोबाइल से दूर रखें. कोरोना के चलते बच्चे मोबाइल में ही ऑनलाइन क्लास अटेंड कर रहे हैं. क्लास खत्म होने के बाद वह दिनभर मोबाइल में गेम व अन्य चीजों में लगे रहते हैं. इस बात से अभिभावक अनजान रहते हैं.

कुछ बच्चे अभिभावकों से ऑनलाइन क्लास का बहाना बनाकर गेम खेलते हैं. इससे उनके मानसिक पटल पर गलत प्रभाव पड़ता है. किसी विशेष बात को लेकर ही बच्चों के मन में परिवर्तन हो जाता है. इस आयु में बच्चों को हथियारों वाले गेम से दूर रखना बेहद जरूरी है. उनके मन में मारने, पीटने व लड़ने वाले हार्मोन स्रावित होने लगते हैं. जिससे वह गलत कदम उठा लेते हैं. बच्चों पर हमेशा नजर बनाए रखना बेहद जरूरी है. अभिभावकों ने भी इस बात पर बेहद ध्यान दिया लोगों ने मोबाइल अपने बच्चों को दूर रखने का वादा किया.

क्या है गरेना फ्री फायर गेम

गरेना फ्री फायर (जिसे फ्री फायर बैटलग्राउंड या फ्री फायर के नाम से भी जाना जाता है) एक्शन-एडवेंचर बैटल रोयाल गेम है जो मोबाइल के लिए उपलब्ध है. इसे 111 डॉट्स स्टूडियो द्वारा विकसित किया गया है. गारिना द्वारा इसे प्रकाशित किया गया है. यह खेल 20 नवंबर, 2017 को बीटा-रिलीज़ किया गया था. 4 दिसंबर, 2017 को आधिकारिक तौर पर एंड्रॉइड और आईओएस के लिए जारी किया गया था. इस मोबाइल गेम के 500 मिलियन से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं.

खेल में पचास से अधिक खिलाड़ी होते हैं, जो दूसरे खिलाड़ियों को मारने के लिए हथियारों और उपकरणों की तलाश में एक द्वीप पर पैराशूट से गिरते हैं. खिलाड़ियों को अन्य खिलाड़ियों को मारकर जीतना होता है. जो जीतता है उसे बुयाह दिया जाता है.

450 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता

ब्राजील में सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम गेराना फ्री फायर है. मई के आंकड़ों के अनुसार गेम में 450 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता और 50 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं.साथ ही, ऐप एनी के अनुसार, ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर को मिलाकर 2018 में फ्री फायर दुनिया का चौथा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेम था. 2019 में भी फ्री फायर ब्राजील में शीर्ष गेम था.

मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को देखते हुए और सबसे आकर्षक उपयोगकर्ताओं को टिंडर, नेटफ्लिक्स और अन्य को पीछे छोड़कर 37 मिलियन डॉलर कमाई करने का अनुमान है. यह डेटा सेंसर टॉवर अनुसंधान से है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें