शिवराज की फटकार के बाद क्रिमिनल, खनन, शराब माफिया पर एक्शन की तैयारी में प्रशासन

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 22nd Sep 2021, 7:31 PM IST
  • मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में कानून-व्यवस्था की समीक्षा में कई जिलों को फटकार लगाई जिसके बाद इंदौर में प्रशासन क्रिमिनल, खनन और शराब माफिया पर सख्त एक्शन की तैयारियों में जुट गया है.
सीएम शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

इंदौर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में कानून-व्यवस्था और शासन-प्रशासन की समीक्षा के दौरान कई जिलों को लेकर नाराजगी जताई जिसके बाद इंदौर जिला प्रशासन हरकत में आ गया है. जिला प्रशासन अब अराजक तत्वों, जमीन, शराब, खनन से जुड़े माफियाओं और मिलावटखोरों पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है.

डीएम मनीष सिंह ने बताया कि जिले की स्थिति को सुधारने के लिए ये अभियान चलाया जा रहा है. लोग भू-माफियाओं से त्रस्त हैं. डीएम ने कहा कि जिन लोगों को भू-माफियाओं ने परेशान कर रखा है, उनको उनका हक दिलाया जाएगा. प्रिंसेस एस्टेट कॉलोनी के पीड़ितों को लेकर प्रशासन ने इसकी शुरुआत भी कर दी है. जिन लोगों को भूखंड के पैसे देने के बाद भी मकान नहीं मिला या विकास कार्य नहीं हुआ, उसकी जांच की जाएगी. अवैध रूप से खनन करने वालों, शराब माफियाओं और मिलावटखोरों पर भी प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा.

सर्राफा बाजार 22 सितंबर का भाव: भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में महंगा हुआ सोना-चांदी

डीएम ने बताया कि बेईमान कोटेदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी. किसी भी तरह का गलत काम करने वालों की पहले जांच की जाएगी और गलत मिलने पर रासुका लगाई जाएगी. लंबे समय से पीड़ित पात्र लोगों को उनका भूखंड दिलाया जाएगा. जागृति गृह निर्माण संस्था, पार्श्वनाथ, करतार, त्रिशला और मेघना गृह निर्माण सहकारी संस्थाओं के पीड़ितों को भी उनका जमीन या घर दिलाया जाएगा. जिन संस्थाओं की जमीन इंदौर विकास प्राधिकरण (आइडीए) की योजनाओं में है, उसके लिए प्राधिकरण से बात की जाएगी और निर्णय लिया जाएगा.

नगर निगम की मदद से भू-माफियाओं पर कसेगा शिकंजा

पुलिस ने तीन महीने पहले करीब 40 माफियाओं और ब्लैक लिस्डेट बिल्डरों की सूची नगर निगम को दी थी. इसमें ड्रग माफिया अदनान सहित शराब कारोबारी अर्जुन ठाकुर पर गोली चलाने के आरोपी चिंटू ठाकुर, हेमू ठाकुर का नाम भी था. अर्जुन ठाकुर के रिश्तेदार ने तो नाले पर कब्जा जमाकर अवैध होटल खोल रखा है. इन सभी माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

IPL मैच के दौरान क्राइम ब्रांच के हत्थे चढ़े चार सट्टेबाज, कैश-मोबाइल बरामद

डीआइजी मनीष कपूरिया ने कहा कि भू-माफियाओं के खिलाफ नगर निगम के साथ मिलकर कार्रवाई की जाएगी. इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है. गंभीर मामलों में लिप्त अपराधियों पर भी कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी चल रही है. जिले का माहौल खराब करने वालों पर पुलिस प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें