इंदौर: शख्स को घर बैठे लाखों कमाने का झांसा देकर फर्जी तरीके से ठग लिए रुपये

Smart News Team, Last updated: 19/11/2020 05:02 PM IST
  • ऑनलाइन फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी के मामले लगातार आ रहे हैं. इंटरनेट के जरिए फर्जी तरीकों से कुछ लोग मासूम जनता की गाढ़ी कमाई को ठग लेते हैं
इंदौर में आया ऑनलाइन फर्ज़ीवाड़े का मामला आया सामने

इंदौर: इंदौर में ऑनलाइन फर्जीवाड़े और धोखाधड़ी के मामले लगातार आ रहे हैं. इंटरनेट के जरिए फर्जी तरीकों से कुछ लोग मासूम जनता की गाढ़ी कमाई को ठग लेते हैं. एक ऐसा ही मामला इंदौर के स्कीम नंबर-54 विजयनगर से आया है. दरअसल, यहां रहने वाले देवेंद्र जायसवाल फर्जी कंपनी के झांसे में आकर एक लाख रुपये से ज्यादा की ठगी का शिकार हो गए. इसकी शिकायत देवेंद्र ने बुधवार को क्राइम ब्रांच में की. देवेंद्र ने लिखित शिकायत में बताया कि अप्रैल में ऑनलाइन डेटा एंट्री का काम लिया था, लेकिन अचानक वेबसाइट बंद हो गई. उस समय देवेंद्र ने भी इतना ध्यान नहीं दिया.

देवेंद्र ने शिकायत में बताया कि कुछ दिन बाद ई-मेल आया कि दिल्ली कोर्ट में उनके खिलाफ कंपनी ने केस कर दिया. उन्होंने कंपनी से अनुबंध किया था और काम पूरा नहीं किया. कुछ दिन बाद महिला वकील का फोन आया कि उन्हें कोर्ट में पेश होना पड़ेगा, जिसके दो दिन बाद पुलिस का फोन आया कि वह केस को रफा-दफा कर देगी, लेकिन उसके लिए 25 हजार रुपये लगेंगे. इस तरह से बार-बार केस की तारीख बढ़ाते हुए करीब एक लाख रुपये ले लिए. वहीं, अब इस मामले में क्राइम ब्रांच ने जांच करने का आश्वासन दिया है.

बच्चा चोरी मामले में MYH अस्पताल ने बनाई जांच समिति, दो लोगों को भेजा नोटिस

बता दें, कोरोना काल में कई कंपनियां इस तरह का फर्जीवाड़ा चला रही हैं. यह कंपनियां वेबसाइट पर काम देने के पहले अनुबंध करवाती हैं. साथ ही लोगों को महीने में लाखों रुपये कमाने का वादा करती हैं. लेकिन बाद में अपने जाल में फंसाकर उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगा देती हैं. कुछ दिन बाद ही लोगों को फोन आना शुरू हो जाते हैं कि उन्होंने कंपनी के अनुबंध के अनुसार काम करके नहीं दिया है, इसलिए कंपनी उन पर केस कर रही है. केस खत्म करने के लिए रुपयों की मांग की जाती है, व्यक्ति कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए लाखों रुपए तक दे देते हैं. धोखाधड़ी में ज्यादातर युवाओं को शिकार बनाया जा रहा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें