गुड न्यूज़! चलने फिरने में असमर्थ लोगों को इंदौर स्वास्थ्य विभाग घर जाकर लगाएगा कोरोना का टीका

Smart News Team, Last updated: Tue, 15th Jun 2021, 12:23 PM IST
इंदौर स्वास्थ्य विभाग चलने फिरने में असमर्थ लोगों को उनके घर जाकर कोरोना का टीका लगाएगा. जिला प्रशासन के इस निर्णय से टीकाकरण को गति मिलेगी. अभी तक शहर के 48 सीसी से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का टीका लग चुका है.
इंदौर स्वास्थ्य विभाग चलने फिरने में असमर्थ लोगों को उनके घर जाकर कोरोना का टीका लगाएगा.

इंदौर. जिला प्रशासन ने चलने-फिरने में असमर्थ लोगों को उनके घर जाकर कोरोना टीका लगाने का फैसला किया है. इससे टीकाकरण की गति बढ़ाने में मदद मिलेगी. गौरतलब है कि अभी तक शहर के 48 फीसदी से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का टीका लग चुका है. आबादी के टीकाकरण के मामले में इंदौर दूसरे नंबर पर है. जबकि कोलकाता 50 फीसदी टीकाकरण के हिसाब से पहले नंबर पर है. 

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त जन कल्याण विभाग ने सर्वेक्षण के बाद स्वास्थ्य विभाग को ऐसे 51 लोगों की सूची सौंपी है जो किसी दिव्यांगता, अधिक उम्र और गंभीर बीमारियों के कारण चलने-फिरने में असमर्थ हैं और उनकी जिंदगी उनके घर के बिस्तर तक सीमित है.

MP HC का इंटरनेट पर अश्लीलता फैलाने के मामले में केंद्र सरकार-कंपनियों को नोटिस

आपको बता दें कि सिविल सर्जन इन असमर्थ लोगों के स्वास्थ्य की वास्तविक स्थिति का पता लगाएंगे. इसके बाद पात्र लोगों को उनके घर जाकर कोविड का टीका लगाया जाएगा. डॉ. प्रवीण ने बताया कि सामान्यतः हर पात्र व्यक्ति को तय केंद्र में ही कोरोना का टीका लगाया जा सकता है, लेकिन विशेष जरूरत वाले लोगों को कोरोना से बचाव के लिए उनके घर जाकर टीके लगाने का फैसला किया गया है.

कोरोना से स्थगित MP पुलिस कांस्टेबल एग्जाम की नई डेट का जल्द ऐलान, फुल डिटेल्स

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना मामले इंदौर में ही हैं. अब तक जिले में कुल 1.52 लाख कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. इनमें से 1,371 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा आपको बता दें कि करीब 35 लाख की आबादी वाले इंदौर जिले में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 28 लाख है. इनमें से 13.53 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगाया जा चुका है. इनमें 2.35 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज का टीका लग चुका है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें