आईआईटी इंदौर को मिली 100 करोड़ रूपए की ग्रांट

Smart News Team, Last updated: 10/08/2020 01:15 PM IST
  • टेक्नोलॉजी हब बनाने के लिए अब इंदौर आईआईटी को सरकर ने 100 करोड़ रूपए की ग्रांट देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। आईआईटी इंदौर के 8 संकाय सदस्यों की तरफ से रखा गया था, कुशल मानव संसाधनों के विकास में आईआईटी इंदौर का यह हब सीधा योगदान देगा ।
आईआईटी इंदौर 

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने विशेष प्रोजेक्ट के लिए आईआईटी इंदौर को 100 करोड़ रूपए की ग्रांट देने का निर्णय लिया है। टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब स्थापित करने के लिए यह राशि दी गई है जिसमें सिस्टम सिमुलेशन, मॉडलिंग व साइबर भौतिक प्रणालियों के विजुलाइजेशन पहलुओं पर काम किया जाएगा। यह प्रस्ताव आईआईटी इंदौर के 8 संकाय सदस्यों की तरफ से रखा गया था। अब कुशल मानव संसाधनों के विकास में आईआईटी इंदौर अपना योगदान देगा ।

आईआईटी इंदौर ने साइबर फिजिकल सिस्टम के क्षेत्र में कौशल वृद्धि, प्रौद्योगिकी विकास और उत्पाद व्यवसायीकरण को लेकर विस्तृत योजना बनाई है। उसी पर यह हब काम करेगा। और ज्यादातर अत्याधुनिक प्रणालियों में इंटरनेट ऑफ थिंग्स की तैनाती के माध्यम से व्यापक रूप से आपस में जुड़े रहने के साथ यह डिजिटल उपस्थिति को दर्शाता है। सीपीएस के रूप में पहचाने जाने वाले इस सिस्टम में डेटा एनालिटिकल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके स्वत: निर्णय लेने में सक्षम होगा ।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें