इंदौर: चेहरे और आंख से दूर रखें सैनिटाइजर, नहीं तो हो सकती है यह बीमारी

Smart News Team, Last updated: 16/09/2020 08:52 PM IST
  • इंदौर. आंखों के रास्ते नहीं हो रहा लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण. लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम के चलते लोगों की आंखों पर पड़ रहा ज्यादा असर. हर 20 मिनट में 20 सेकंड तक 20 फीट दूर देखें
सैनिटाइजर

इंदौर। कोरोना संक्रमण के चलते अधिकांश लोग लगातार सैनिटाइजर का प्रयोग कर रहे हैं, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके. सैनिटाइजर का ज्यादा उपयोग करना भी डॉक्टरों ने घातक माना है.

 डॉक्टरों ने खासकर सैनिटाइजर का प्रयोग आंखों व चेहरे से दूर किए जाने की सलाह दी है ताकि लोग अपने आप को सुरक्षित रख सकें. वहीं लगातार स्क्रीन देखने से भी डॉक्टर ने मना किया है. हर 20 मिनट में 20 सेकंड तक 20 फीट दूर देखने की सलाह दी है. इससे आंखों को आराम मिलेगा.बता दें कि कोरोना संक्रमण के दौर में अधिकांश लोग घरों से काम कर रहे हैं. वहीं बच्‍चे भी ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो रहे हैं. ऐसे में आंखों की देखभाल करना खास महत्‍वपूर्ण हो गया है.

एमजीएम मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉक्‍टर विजय भाईसारे ने बताया कि संक्रमण के इस दौर में सभी का स्क्रीन टाइम बढ़ चुका है. बच्चे घर में टीवी और ऑनलाइन कक्षाएं अटेंड कर रहे हैं. अन्य लोग लैपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग वर्क फ्रॉम होम के चलते कर रहे हैं. ऐसे में आंखों को विशेष देखरेख की जरूरत है. उनके अनुसार कोरोना वायरस का असर आंखों पर सीधे रूप से हो सकता है, फिलहाल यह अभी तक देखने में नहीं आया है, लेकिन इससे बचने के लिए जो उपाय किए जा रहे हैं, उससे आंखों को नुकसान हो सकता है. सैनिटाइजेशन चेहरे या आंखों पर बिल्कुल न करें.

इंदौर: गरीबों के दिल का नि:शुल्क उपचार करेगा ट्रस्ट, अस्पताल की लागत 100 करोड़

डॉक्‍टर विजय भाईसारे के अनुसार संक्रमण से बचने के लिए जो दवाई आप खा रहे हैं, उसमें डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है क्योंकि इससे भी आंखों का इंफेक्शन हो सकता है.आंखें लाल होना, थोड़ी-थोड़ी देर में आंख से पानी आना जैसी समस्याएं लोगों में सामने आ रही हैं. इनसे बचने के लिए सावधानी रखना जरूरी है। जैसे आप चेहरे पर मास्क लगाते हैं, वैसे ही फेस शील्ड का उपयोग करें या चश्मा लगाने के बाद इसे साफ करते रहें.

डॉक्‍टर विजय भाईसारे की सलाह है कि स्क्रीन टाइम अधिक होने पर हर 20 मिनट में 20 सेकंड तक 20 फीट दूर देखें। इससे आंखों का व्यायाम भी होता रहेगा. बार-बार आंखों को रगड़ना या पोछना नहीं चाहिए. सोने से पहले आंखें जरूर पानी से धोएं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें