इंदौर:नगर निगम आयुक्त सफाई व्यवस्था पर हुए सख्त, वेतन काटने के भी निर्देश

Smart News Team, Last updated: 07/10/2020 12:06 PM IST
  • इंदौर में सफाई व्यवस्था को लेकर निगमायुक्त ने कड़ा रुख जाहिर किया. शहर में लगे डस्टबिन की धुलाई किए जाने का निर्देश दिया. ड्राइवर के बिना बताए अवकाश जाने पर या मोबाइल बंद रखने पर वेतन काटने का भी निर्देश दिया.
इंदौर के नगर निगम आयुक्त का सफाई व्यवस्था पर कड़ा रुख

इंदौर: इंदौर के नगर निगम आयुक्त ने सफाई व्यवस्था पर कड़ा रुख अपनाते हुए कर्मचारियों मातहतों को कड़े निर्देश दिए हैं. उन्होंने शहर में लगे सभी डस्टबिनों को समय-समय पर धुलाई किए जाने का निर्देश दिया है. इसके अलावा बिना बताए ही छुट्टी पर जाने वाले ड्राइवरों पर कड़ा रुख जाहिर करते हुए वेतन काटने का निर्देश दिया. साथ ही मोबाइल बंद रखने पर भी वेतन काटने का निर्देश दिया है.

निर्देश जारी होते ही कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. सभी ड्राइवरों व कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है. इसके अलावा शहर में लगे अन्य डस्टबिनों की भी समय-समय पर जांच की जाएगी. उक्त बातें इंदौर नगर निगम के आयुक्त ने नेहरू स्टेडियम में चल रही बैठक के दौरान कही. निगमायुक्त ने सुबह-सुबह नेहरू स्टेडियम में बैठक की. निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने नेहरू स्टेडियम में जिम्मेदारों के साथ समीक्षा बैठक की.

इंदौर सर्राफा बाजार में नहीं बढ़े सोने व चांदी के भाव, क्या है आज का मंडी भाव

आयुक्त पाल ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों से कहा कि जिसकी जो जिम्मेदारी है वह उसे अच्छी तरह से निभाए. अतिरिक्त जोनल अधिकारी सुबह अपने जोन क्षेत्र में सफाई के अतिरिक्त, उद्यानों, डिवाइडर का निरीक्षण कर उनकी भी सफाई पर ध्यान रखें. जोन क्षेत्र में जहां पर भी डीपी, ट्रांसफर या डस्टबिन हो उनके आसपास वाले स्थान को पूरी तरह से पक्का करवाएं. कच्चा स्थान रहने पर वहां कचरा पाॅइंट बन जाता है. पौधे और घास उग जाती है, जिससे गंदगी अलग ही दिखाई देती है. इसके अलावा यूरिनल की सफाई पर भी ध्यान दें.

सफाई के साथ ही गीला-सूखा कचरा अलग-अलग प्राप्त हो रहा है कि नहीं, वाहन समय पर निकल रहे हैं कि नहीं, उसकी आईडब्ल्यूएम से रिपोर्ट लें. ड्राइवर और हेल्पर यूनिफॉर्म में रहें, डिप्लोमेट चार्ट अनुसार कर्मचारी कार्य कर रहे हैं कि नहीं यह सब काम भी अतिरिक्त जोनल अधिकारी की जिम्मेदारी है.

वाहन सुपरवाइजर को कहा कि आपका काम केवल सुबह यह देखना नहीं है कि गाड़ी निकल गई है. गाड़ी समय पर निकले, उसमें ड्राइवर और हेल्पर यूनिफॉर्म में रहें.कचरा संग्रहण वाहन समय पर निकले, उसमें कचरा अलग-अलग हो. यह भी देखें कि वाहन का साउंड सही चल रहा है, गाड़ियां किन पाॅइंट पर रुकती है, बिना कारण के किसी भी पॉइंट पर गाड़ियां नहीं रुके यह भी सुनिश्चित करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें