इंदौर के नए अन्नपूर्णा मंदिर का शिखर 81 फीट ऊंचा होगा, ये होगी खासियत

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 11:17 AM IST
इंदौर के अन्नपूर्णा मंदिर का निर्माण कार्य शुरू. नए परिसर में लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा. मंदिर का शिखर जमीन से 81 फीट ऊंचा होगा और 40 हजार घन फीट सफेद मकराना मार्बल से नागर शैली में होगा. 
अन्नपूर्णा मंदिर परिसर (फाइल फोटो)

इंदौर. इंदौर में 1959 में ब्रह्मलीन स्वामी प्रभानंद गिरी जी महाराज द्वारा स्थापित किया गया मां अन्नपूर्णा मंदिर पुन: निर्माण हो रहा है. नया मंदिर पुराने मंदिर के पीछे की तरफ बनाया जाएगा. खास बात यह है कि मंदिर में लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा. नए मंदिर का पूरा निर्माण पचास पिलर्स पर सफेद मकराना मार्बल पर होगा. मंदिर का शिखर जमीन से 81 फीट ऊंचा होगा और 40 हजार घन फीट सफेद मकराना मार्बल से नागर शैली में होगा.

मंदिर के व्यवस्थापक स्वामी जयद्रानंद गिरी महाराज ने बताया कि नए मंदिर का भूमि पूजन जनवरी 2019 में किया गया था. नए मंदिर के लिए मर्बल पत्थर पर ही ओडिशा के कारीगर नक्काशी और देवी-देवताओं की प्रतिमाएं उकेर रहे हैं. मंदिर निर्माण के लिए ओडिशा की दो टीमें लगी हुई हैं. टीम में 32 कारीगर हैं और राजस्थान के 15 कारीगरों की टीम भी यहां पिलर्स फिटिंग कर रही है. पिलर्स राजस्थान से तैयार करके इंदौर लाए गए हैं. मंदिर निर्माण का अनुमानित समय दो सात बताया जा रहा है.

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को नहीं मिली सरकारी मदद, अब कलेक्टर ने की मदद की अपील

भगवान की दिशा के हिसाब से परिसर बनाया जा रहा है:

मंदिर का मार्बल का काम अहमदाबाद के आर्किटेक्ट सत्यप्रकाश राजपूत के पास हैं. इस पूरे मंदिर का निर्माण नागर शैली से और वास्तु के अनुसार किया जा रहा है. वास्तु के अनुसार भगवान की प्रतिमा किस दिशा में रहनी चाहिए, उसी प्रकार भगवान की प्रतिमाओं को मार्बल पर उकेरा जा रहा है.

मंदिर के लिए जमीन से 7 फीट ऊपर तक चबूतरा बनकर तैयार हो गया है. इस पर खंबे लगने का कार्य चल रहा है. मंदिर परिसर में ही ऑफिस बनाया गया है जहां पर भक्त मंदिर के निर्माण कार्य में अपना सहयोग दे सकत हैं.

इस निर्माण को भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए करवाना पड़ा. भक्तों की मांग थी कि परिसर छोटा पड़ रहा है. यहां रोजाना तीन से पांच हजार लोग दर्शन को आते हैं. त्योहारों में और भीड़ बढ़ जाती है. इस पर अन्नपूर्णा आश्रम ट्रस्ट अध्यक्ष स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरी महाराज ने माता का नया मंदिर बनाने का निर्णय लिया.

नए मंदिर की खासियत:

• अन्नपूर्णा माता के नए मंदिर का निर्माण 6600 स्क्वायर फीट में किया जा रहा है.

• मंदिर की लंबाई 110 फीट और चौड़ाई 55 फीट है.

• गर्भगृह 15 बाई 15 स्क्वायर फीट का है, यहां माता की प्रतिमाएं विराजित होंगी.

• पूरे मंदिर का निर्माण 50 पिलर्स पर होगा। हर पिलर की हाइट 17 फीट रहेगी.

• चबूतरे को 12 फीट नीचे खुदाई कर काले पत्थर, चूना, सीमेंट से तैयार किया है.

• जमीन से मंदिर शिखर की ऊंचाई 81 फीट रहेगी.

• सभा मंडल में नवदुर्गा, दस महाविद्या और 64 योगिनियों की मूर्तियां बनेंगी.

• मंदिर चबूतरे पर जन्म से महाभारत तक की कृष्ण लीलाएं उकेरी जा रही हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें