इंदौर रेल प्रशासन: नई व्यवस्था ऑटोमेटिक चेक होंगे टिकट, टेंपरेचर भी होगा चेक

Smart News Team, Last updated: 03/09/2020 12:12 PM IST
  • इंदौर. यात्रियों को एंट्री के साथ ही ऑटोमेटिक टिकट चेक कराना होगा और टिकट चेक कराए जाने के उपरांत उनका टेंपरेचर चेक किया जाएगा. बताया कि 90 मिनट पहले यात्रियों को स्टेशन पर आना होगा. तब यात्री को ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
रेलवे स्टेशन

इंदौर. लॉक डाउन के बाद इंदौर में ट्रेनों को संचालित शीघ्र शुरू किया जाना है. जिसके लिए रेल प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. रेल प्रशासन द्वारा आने वाले यात्रियों विशेष रूप से परीक्षण करने के बाद ही ट्रेनों में प्रवेश दिया जाएगा. इस बार रेल प्रशासन ने सभी व्यवस्थाएं हाईटेक की है. जिसमें सभी कार्य टचलेस होंगे.

रेलवे के सीनियर पीआरओ जितेंद्र कुमार जयंत ने जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेनों के संचालन की इंदौर स्टेशन पर तैयारियां चल रही हैं. यात्रियों को एंट्री के साथ ही ऑटोमेटिक टिकट चेक कराना होगा और टिकट चेक कराए जाने के उपरांत उनका टेंपरेचर चेक किया जाएगा. यदि सब कुछ ठीक रहा तब उन्हें ट्रेन में बैठने दिया जाएगा. बताया कि 90 मिनट पहले यात्रियों को स्टेशन पर आना होगा.

जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण के बाद अब वस्थाएं ऐसी की जा रही हैं कि सब कुछ टचलेस रहे. सोशल डिस्टेंस एंट्री मिलेगी, शरीर का तापमान भी जांचा जाएगा. यदि यात्री का तापमान ज्यादा हुआ तो सिस्टम से बजर बजेगा. मेडिकल टीम उसका दोबारा चेकअप करेगी. तब यात्री को ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा ट्रेन से आने जाने वाले यात्रियों के लिए एक व्यवस्था और अलग से की गई है जिसमें यात्री एक गेट से प्रवेश करेंगे और दूसरे गेट से बाहर आएंगे. जिससे कि आने जाने वाले यात्री मिक्स न हो जाएं.

उन्होंने बताया कि ट्रेन में अब रेलवे यात्रियों को कंबल, चादर, तकिया उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. यात्रियों को डिस्पोजल सामग्री ही मिलेगी जिसे वह कियोस्क सेंटर से खरीदेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें