लॉकडाउन में बंद हुई इंदौर से चलने वाली 22 ट्रेनें फिर पटरी पर, जानें पूरी डिटेल

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Jul 2021, 12:39 AM IST
  • Indore Railway: कोरोना की दूसरी लहर के पहले इंदौर से 36 ट्रेनों को बंद कर दिया गया था, पहले की तरह अभी सारी ट्रेनें नहीं चलेंगी. अभी 36 में से 14 ट्रेन कम चलेगी.
कोरोना की दूसरी लहर के पहले इंदौर से 36 ट्रेनों को बंद कर दिया गया था, पहले की तरह अभी सारी ट्रेनें नहीं चलेंगी.

Indore Railway: इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब भारतीय रेलवे पूरी तरह से बंद हो गई थी. देश में कोरोना संक्रमण ने विकराल रूप धारण कर लिया था जिसकी वजह से यातायात के साधनों पर भी रोक लगा दी गई थी. लॉकडाउन खुलने के बाद पहली बार इंदौर से 22 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. 1 जुलाई से इंदौर से 22 ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू हो चुका है. कोरोना की दूसरी लहर के पहले इंदौर से चलने वाली 36 ट्रेनों को बंद कर दिया गया था, पहले की तरह अभी सारी ट्रेनें नहीं चलेंगी. फिलहाल के लिए 36 में से 14 ट्रेन कम चलेंगी.

जैसा कि अब इंदौर से ट्रेनों का आवागमन फिर से शुरू हो चुका है तो लोग ट्रेन की टिकट बुकिंग भी करने लगे हैं. इतना ही ही नहीं आज एक दिन में ही शुरू हुई ट्रेनों और शुरू होने वाली ट्रेनों की टाइम टेबल जानने के लिए लोगों की पूछताछ भी शुरू हो चुकी है. बता दें कि इंदौर से इन शहरों के लिए चलेंगी ट्रेनें- यशवंतपुर,चंढीगढ़,जोधपुर,कामख्या,पटना,अमृतसर, कोच्चुवैली, मुंबई सेंट्रल, उदयपुर सिटी, श्रीमाता वैष्णोदेवी, कटरा (मालवा), दिल्ली सराय, रोहिल्ला, बिलासपुर, अवंतिका, पुणे, निजामुद्दीन, जबलपुर, रतलाम, ग्वालियर, रतलाम, भिंड, रीवा, जयपुर, शिप्रा, प्रयागराज. 

केंद्र के प्रधान आर्थिक सलाहकार बोले- 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने में लगेगा समय

जैसे ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ है तो कोरोना को ध्यान में रखते हुए रेलवे की कुछ नियमें बी बनाई गई हैं जिसे यात्रा करने वाले हर व्यक्ति को फॉलो करना होगा. नए नियमों के तहत अब प्लेटफॉर्म्स पर यात्रियों को छोड़कर किसी को भी आने की अनुमति नहीं है. ट्रेनों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना कम्पलसरी है, जिसमें चेहरे पर मास्क पहनना और लोगों के बीच दो गज की दूरी का पालन व सेनेटाइजर का उपयोग शामिल है. रतलाम मंडल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया कि "दूसरी लहर के कारण यात्रियों ने डर कर यात्रा करना कम कर दिया था, जिससे ट्रेनें खाली चल रही थीं, क्योंकि अब कोरोना के केसेस में कमी आ रही हैं, लोगों ने फिर से यात्राएं करना शुरू कर दिया है. जिसके कारण 1 जुलाई को इंदौर से 22 ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू कर दिया गया है."

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें