भारत स्मार्ट सिटीज अवार्ड 2020 : 100 शहरों के बीच शीर्ष 4 में पहुंचा इंदौर

Smart News Team, Last updated: Tue, 12th Jan 2021, 2:23 PM IST
  • स्वच्छता में तो इंदौर अव्वल रहा ही है, अब स्मार्ट सिटीज की दौड़ में देशभर के 100 शहरों में चौथे नंबर पर पहुंच गया है. आवास एवं शहरी मंत्रालय की एक प्रतियोगिता में इंदौर को स्मार्ट सिटी की 7 श्रेणियों में पुरस्कार मिला है. इंदौर भारत स्मार्ट सिटीज अवार्ड 2020 के अंतिम चरण में पहुंच गया है.
इंदौर शहर (फाइल फोटो)

इंदौर. देशभर के 100 स्मार्ट शहरों की दौड़ में इंदौर शीर्ष चार में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता में इंदौर को स्मार्ट सिटी की 7 श्रेणियों में पुरस्कार मिला. भारत स्मार्ट सिटीज अवार्ड प्रतियोगिता 2020 में इंदौर शीर्ष 4 में बने रहने में कामयाब रहा. इंदौर अब भारत स्मार्ट सिटीज अवार्ड प्रतियोगिता 2020 के लिए चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण में पहुंच गया है. इंदौर सहित देशभर के 100 शहरों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया. 

इंदौर स्मार्ट सिटी की नौ परियोजनाओं को 12 में से 7 श्रेणियों के पुरस्कारों के लिए चुना गया. इंदौर स्मार्ट सिटी ने सभी 12 श्रेणियों में भाग लिया और नामांकन के लिए 20 परियोजनाओं को भेजा था, जिनमें से 9 में चयन किया गया. स्मार्ट सिटी के अधिकारी ने कहा कि 2019 के पुरस्कारों के लिए इंदौर स्मार्ट सिटी ने अन्य शहरों को पछाड़ते हुए रिवर फ्रंट डेवलपमेंट श्रेणी के लिए पुरस्कार जीता था. अधिकारियों ने कहा कि जिन श्रेणियों में स्मार्ट सिटी का चयन नहीं किया गया है वे हैं- गवर्नेंस, सोशल एस्पेक्ट्स, अर्बन एनवायरनमेंट, अर्बन मोबिलिटी और वाटर. इस प्रतियोगिता में चयन के तीन चरण हैं, जिसमें 100 स्मार्ट शहर भाग लेते हैं. पहले चरण के लिए स्मार्ट सिटी की बुनियादी के विवरण लिए गए हैं. 

इंदौर : खेलने पहुंची थी 10 वर्षीय मासूम, सहेली के पिता ने किया रेप

दूसरे चरण में 12 श्रेणियों के लिए केवल शीर्ष 4 शहरों का ही चयन किया जाता है और इनकी अंतिम चरण में प्रस्तुति प्रक्रिया होती है. इस चरण में प्रत्येक श्रेणी के लिए एक स्मार्ट शहर का चयन किया जाता है. इंदौर को निर्मित पर्यावरण, विरासत का संरक्षण, कार्बन क्रेडिट फाइनेंसिंग एंड मैकेनिज्म, कार्बन क्रेडिट वित्तपोषण और तंत्र, बायो सीएनजी प्लांट, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर और कोविड-19 इनोवेशन अवार्ड की श्रेणियों में पुरस्कार मिला है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें