इंदौर : संग्रहालय से करोड़ों की मूर्ति उठा ले गए चोरों को पुलिस ने दबोचा

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 11:38 AM IST
  • इंदौर के राजबाड़ा के मल्हार मार्तण्ड संग्रहालय से करोड़ों रूपए की 21 Kg वजनी नंदी की मूर्ति चोरी हो गई थी. इस मामले का जांच कर रही सराफा थाने की पुलिस ने बुधवार को CCTV फुटेज की मदद से दो आरोपियों को दबोच लिया है. साथ ही एक तीसरे शख्स को हिरासत में लेकर उसके पास से नंदी की मूर्ति भी जब्त कर लिया है.
प्रतीकात्मक फोटो

इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में हुई करोड़ों की चोरी का खुलासा हुआ है. सराफा थाने पर मंगलवार को राजबाड़ा के मल्हार मार्तण्ड संग्रहालय से 21 किलो वजनी नंदी की मूर्ति के गायब होने की शिकायत मिलने पर पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए बुधवार को दो आरोपियों को दबोच लिया है. राजबाड़ा के संग्रहालय में काम के दौरान, रखी नंदी की मूर्ति को दोनों आरोपियों ने चुरा लिया था. संग्रहालय के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरो की 50 से ज्यादा फुटेज निकालने के बाद मामले की जांच कर रही पुलिस ने इन दोनों को पकड़ा है. दोनों आरोपियों ने करोड़ो की मूर्ति का सौदा एक तीसरे शख्स से कर दिया था. पुलिस ने तीसरे शख्स को हिरासत में लेकर उसके पास रखी चोरी की नंदी की मूर्ति जब्त कर ली है. राजबाड़ा के संग्रहालय चुराई गई मूर्ति की कीमत पुरातत्व विभाग ने करोड़ो में बताई है. 

जिले के सराफा थाना पुलिस के मुताबिक देवस्थान खासगी ट्रस्ट के मैनेजर राजेन्द्र जोशी निवासी खातीवाला टैंक ने मंगलवार को अपने शिकायत में बताया था कि राजबाड़ा के मल्हार मार्तण्ड संग्रहालय में रखी बेशकीमती नंदी की मूर्ति गायब हो गई है. सूचना पाकर पुलिस ने इस मामले का खुलासा करने के लिए एक जांच टीम का गठन कर तहकीकात करना शुरू कर दी थी. जांच की कड़ी में टीम ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे का फुटेज खंगालना शुरू कर दिया. फुटेज के बिनाह पर सुराग के तौर पर मिले 2 शख्स पहला गोम्मटगिरी मल्टी निवासी करन उर्फ कन्नू पुत्र जीतू बंजारा और दूसरा आई ब्लाक 213 गोम्मटगिरी मल्टी निवासी संतोष उर्फ अंडा पु्त्र बामनराव गोपने को पुलिस ने पकड़ा लिया. 

MPPSC Recruitment : कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने का सुनहरा मौका, जानें योग्यता संबंधी पूरी डिटेल

आरोपियों ने पुलिस को दिए अपने बयान में बताया कि उन्होंने संग्रहालय के भीतर रखी मूर्ति को चुराने के बाद उसे अपने झोले में रख लिया था. इसके बाद वे दोनों राजबाड़ा के संग्रहालय से बाहर निकलकर बड़ा गणपति के रहने वाले धरम प्रजापति पुत्र इन्द्रकुमार प्रजापति के पास पहुंचे थे. फिर उन्होंने संग्रहालय से चुराई गई मूर्ति का उसके साथ सौदा कर दिया था. फिलहाल सराफा थाने की पुलिस ने इस मामले में बड़ा गणपति निवासी धरम प्रजापति को हिरासत में लेकर उसके पास से 21 किलो वजनी नंदी की मूर्ति को बरामद कर लिया है. पुरातत्व विभाग के मुताबिक आरोपियों द्वारा चुराई गई मूर्ति की कीमत करोड़ो में बताई गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें