इंदौर : चीनी कारोबारी को पौने दो लाख का चूना लगाने वाला ठग यूपी के कानपुर से गिरफ्तार

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 27th Jan 2022, 9:30 PM IST
  • इंदौर के एक शक्कर व्यापारी ने जस्ट डायल वेबसाइट के फर्जी फर्म पर भरोसा किया और सस्ते में 13 टन शक्कर खरीदारी के बदले उन्होंने फर्म वाले को 1 लाख 75 हजार रूपए भेजकर आर्डर दे दिया. सामान की डिलेवरी न होने पर व्यापारी ने पुलिस से शिकायत की. क्राइम ब्रांच ने यूपी के कानपुर से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.
प्रतीकात्मक फोटो

इंदौर. सोशल मीडिया पर प्रचलित जस्ट डायल बेवसाइट से लाखों की ठगी करने का मामला सामने आया है. जालसाजों ने मध्य प्रदेश के इंदौर निवासी एक कारोबारी को लाखों रूपए का चुना लगाया है. सस्ते में चीनी की खरीदारी करने के चक्कर में व्यापारी ने ठग को रूपए भेज दिए. डिलेवरी न होने पर ठगे जाने का उन्हें एहसास हुआ. शक्कर व्यापारी ने मामले में तहरीर पुलिस को दी. शिकायत दर्ज कर इंदौर पुलिस की क्राइम ब्रांच ने ठगी करने वाले को कानपुर से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस अब इस मामले में गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ कर रही है. अटकलें लगाई जा रही है कि पुलिस की पूछताछ में उसके द्वारा देशभर में किये गए फ्रॉड से जुड़े कई खुलासे सामने आ सकते हैं.

क्या है पूरा मामला 

जस्ट डायल बेवसाइट पर कानपुर के रहने वाले ठग ने अलंकार नाम से फर्जी फर्म बनाया है. इसी फर्म के सहारे उसने इंदौर के शक्कर व्यापारी से पौने दो लाख रूपए बदले 13 टन शक्कर भिजवाने का आर्डर लिया था. शक्कर की खरीदारी सस्ते दामों में होने पर व्यापारी ने भरोसा कर ठग के खाते में पौने दो लाख रुपये ट्रांसफर कर दिया. रूपया भेजने के बाद व्यापारी ने ठग को फोन मिलाया तो उसका मोबाइल स्विच ऑफ बताने लगा. इसके बाद व्यापारी ने इंदौर पुलिस को पूरे मामले से अवगत कराया. शिकायत में व्यापारी ने दर्ज करवाया कि उसने इंटनेट की मदद से जस्ट डायल वेबसाइट पर अलंकार नाम के फर्म से सम्पर्क कर 13 टन शक्कर मंगवाने का ऑर्डर दिया था और उसके लिए व्यापारी ने आरोपी के खाते में करीब दो लाख रुपए भी भेज दिए थे. आरोपी की तरफ से माल की डिलेवरी नही हुई तो व्यापारी को अपने साथ ठगी होने अहसास हुआ.

गणतंत्र दिवस परेड में लड़ते हुए घुस गए सांड, SDM को मंत्री जी से जमकर पड़ी झाड़

क्राइम ब्रांच की पड़ताल में खुलासा हुआ कि यूपी के कानपुर का आरोपी जस्ट डॉयल वेबसाइट पर अलंकार फर्म के नाम से प्रोफाइल बनाकर लोगों को झांसा देता रहा है. इस बार उसने इंदौर का एक शक्कर व्यापारी को फंसाया. उसके द्वारा वेबसाइट पर साझा की गई डिटेल पर भरोसा कर शक्कर व्यापारी झांसे में आ गया.  ठगी का शिकार हो जाने के बाद शक्कर व्यापारी ने मामले की शिकायत पुलिस से की. शिकायत पत्र में दर्ज नम्बर की जांच पर इंदौर क्राइम पुलिस को पता चला कि आरोपी यूपी के कानपुर का है. तकनीकी का इस्तेमाल कर क्राइम ब्रांच ने आरोपी की लोकेशन ट्रेस किया फिर उसे कानपुर जाकर गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि ठगी करने वाले आरोपी का नाम प्रदीप पांडे है. ठगी करने के नियत से जस्ट डॉयल वेबसाइट पर अलंकार फर्म नाम का नकली एकाउंट बनाकर आरोपी प्रदीप पांडे ने देश भर में कई लोगो को झांसा दिया है.

मामले पर डीसीपी क्राइम ब्रांच इंदौर निमिष अग्रवाल ने बताया कि आरोपी क्राइम ब्रांच पुलिस की रिमांड पर है. आशंका जताई जा रही है कि उससे पूछताछ करने पर बड़े खुलासे हो सकते है. डीसीपी ने आगाह करते हुए लोगों और मुख्य रूप से व्यापारियों से अपील की है कि वह बाहरी लोगों से डायरेक्ट तौर पर मिलकर कारोबार संबंधी समझौता करें. उनके लिए यहीं एक तरीका  सुरक्षित है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें