इंदौर: बिना मास्क के चिड़ियाघर में दर्शकों को नहीं मिलेगा प्रवेश

Smart News Team, Last updated: 17/09/2020 02:57 PM IST
  • इंदौर. लॉकडाउन के दौरान बंद हुए शहर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के वन्य जीवन को एक बार फिर दर्शक 21 सितंबर से निहार सकेंगे. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ प्रवेश टचलेस प्रक्रिया के साथ कराया जाएगा. चिड़ियाघर में अवकाश का दिन में बदलाव किया गया है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

इंदौर। कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के खुलने से शहर के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. अब लोग एक बार फिर से वन्यजीवों को देख सकेंगे और उनके द्वारा की जाने वाली उछल कूद का भी आनंद ले सकेंगे. बताते चलें कि लॉकडाउन के दौरान बंद हुए शहर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के वन्य जीवन को एक बार फिर दर्शक 21 सितंबर से निहार सकेंगे. इसके अलावा अवकाश के दिन में भी परिवर्तन किया गया है जो सोमवार के बजाय रविवार को रहेगा. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ प्रवेश टचलेस प्रक्रिया के साथ कराया जाएगा.

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए चिड़ियाघर में दर्शकों का प्रवेश 16 मार्च से बंद कर दिया गया था. यहां पर आम दिनों में तीन से चार हजार दर्शक आते थे जबकि रविवार को यह बढ़कर 10 हजार तक पहुंच जाता था.

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव ने बताया कि दर्शकों के लिए प्रवेश पुनः शुरू होने वाला है. इसके लिए टचलेस प्रक्रिया को अपनाया जा रहा है. इसके चलते चिड़ियाघर में अवकाश का दिन में बदलाव किया गया.बताया कि चिड़ियाघर में जाने के लिए अब दर्शक ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे. टिकट खिड़की पर टिकट की राशि जमा कराने के बाद मशीन के जरिए टिकट निकलेगा जो सीधे दर्शक के हाथ में पहुंच जाएगा.

इंदौर: कोर्ट ने कहा ताजिए में शामिल होना अपराध नहीं, पढ़ें पूरी ख़बर

बताया कि प्रवेश द्वार पर स्कैनर से टिकट स्कैन होगा. इसके बाद सुरक्षाकर्मी की निगरानी में मुंह पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दर्शक को चिड़ियाघर के अंदर जाने दिया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि चिड़ियाघर को समय-समय पर सैनिटाइज भी किया जाएगा. जिससे कि संक्रमण न फैल सके. उन्होंने लोगों से अपील की कि वह सरकार के बताए नियमों के अनुरूप ही चिड़ियाघर में प्रवेश कर वन्यजीवों की सुंदरता को देखें.
 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें