जेईई परीक्षा: इंदौर में तीन परीक्षा केंद्रों पर 8 हजार छात्र देंगे एग्जाम

Smart News Team, Last updated: 01/09/2020 01:37 PM IST
  • सरकार ने आना-जाना फ्री किया, कुछ संस्थाओं ने रहने और खाने की व्यवस्था की सेंटर के सभी दरवाजों के हैंडल, रेलिंग, लिफ्ट के बटन आदि को भी सैनिटाइज किया जाएगा दो शिफ्ट में करीब आठ हजार परीक्षार्थी परीक्षा में हो रहे सम्मिलित घर से लेकर परीक्षा केंद्र तक आने-जाने की सुविधा मिलेगी.
जेईई परीक्षा 

इंदौर। ज्वाइंट एंट्रेंस टेस्ट जेईई की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है. जिसमें शहर में करीब 8000 परीक्षार्थी मात्र 3 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे. इसके लिए सरकार द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. परीक्षा को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है.प्रदेश सरकार ने परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों को घर से परीक्षा केंद्र तक निशुल्क आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई हैइसके लिए उन्हें पहले पंजीकरण कराना होगा जिसके बाद जारी पास के जरिए वह निशुल्क यात्रा कर सकेंगे.

1 सितंबर से शुरू हो रही जेईई की परीक्षा 6 सितंबर तक चलेगी. वहीं नीट की परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा. ये दोनों ही परीक्षाएं देश की बड़ी परीक्षाएं है, क्योंकि इनसे आईआईटी से इंजीनिरिंग और मेडिकल की पढ़ाई का रास्ता खुलता है.

इंदौर में तीन सेंटर में परीक्षा आयोजित की जा रही है. मंगलवार को छात्रों की संख्या कम होने से केवल देवास नाका स्थित आयोन डिजिटल जोन पर परीक्षा होगी. बुधवार से आईपीएस काॅलेज और ओरिएंटल यूनिवर्सिटी में छात्र परीक्षा देंगे. इस बार करीब आठ हजार परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं जो दो शिफ्ट में परीक्षा देंगे.

कहां कितने बच्चे देंगे परीक्षा सेंटर

देवास नाका स्थित आयोन डिजिटल जोन में मंगलवार को सिर्फ बी.आर्क और बी. प्लानिंग की परीक्षा होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से 12 और दूसरी पाली की परीक्षा 3 से 6 बजे तक होगी. इसके बाद बुधवार से तीनों सेंटर पर बी.टेक के पेपर होंगे. बुधवार की परीक्षा के लिए प्रशासन सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन आए आवेदन के हिसाब से बसों की व्यवस्था करेगा.

परीक्षार्थी को फ्री परिवहन सुविधा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए परिवहन की व्यवस्था फ्री कर दी है. इसके लिए परीक्षार्थी को 181 या मप्र ई-पास पोर्टल https/mapit.gov.in/covid-19 पर संपर्क कर रजिस्टर करना होगा. इस प्रक्रिया में विद्यार्थियों को नाम, पता, मोबाइल नंबर, परीक्षा की दिनांक और स्थान (कहां से कहां) उल्लेख करना होगा.

एडीएम अजय देव शर्मा ने बताया कि नगरीय क्षेत्र के बच्चों को अपनी व्यवस्था से परीक्षा केंद्र तक पहुंचना है, जबकि विकासखंड से सेंटर तक पहुंचाने की व्यवस्था प्रशासन करेगी. उन्होंने बताया कि मंगलवार को जिले में केवल एक छात्र को सेंटर तक पहुंचाना है, जिसके लिए एआईसीटीएसएल द्वारा बस की व्यवस्था करवा दी गई है.

छात्र अपने साथ एक व्यक्ति को लेकर आ सकता है. यह सुविधा पूरी तरह से फ्री रहेगी. इस सुविधा को परीक्षार्थियों को प्राप्त करने के लिए विकासखंड और जिला मुख्यालय में उपस्थित होना होगा. यहां से परीक्षा केंद्र तक आने-जाने की सुविधा दी जाएगी.

खास ड्रेस कोड में होगी परीक्षा

परीक्षा के लिए खास ड्रेस कोड भी निर्धारित किया गया है. उम्मीदवार को बड़े बटन वाले कपड़ों के साथ ही पूरी आस्तीन के कपड़ों को पहनने की मनाही होगी. मोटे तलवे वाले या हाई हील शूज और सैंडल भी नहीं पहन सकेंगे.

सैनिटाइज होगा कमरा-कंप्यूटर

कैंडीडेट्स सैनिटाइजर की 50 एमएल की बोतल परीक्षा केंद्र में साथ ले जा सकेंगे. बैठने की जगह, मॉनिटर, की-बोर्ड, माउस, वेब कैमरा, डेस्क और कुर्सी को हर शिफ्ट से पहले और बाद में सैनिटाइज किया जाएगा. सेंटर के सभी दरवाजों के हैंडल, रेलिंग, लिफ्ट के बटन आदि को भी सैनिटाइज किया जाएगा. परीक्षा केंद्र पहुंचने पर सुरक्षाकर्मी द्वारा हर कैंडिडेट्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. कैंडिडेट्स को तीन लेयर वाले मास्क एग्जाम सेंटर में दिए जाएंगे. परीक्षा के दौरान वही मास्क पहनना होगा.

सरकार के साथ ही सामाजिक संस्थाएं भी मदद को आगे आईं

सामाजिक संस्थाओं के अनुसार जो छात्र बाहर से परीक्षा देने आ रहे हैं यदि उन्हें रुकने या अन्य किसी प्रकार की मदद चाहिए तो वे उनसे संपर्क कर सकते हैं. करियर एकेडमी (विद्यालय भवन), संगम नगर से आगे, टिगरिया बादशाह के पास इसके लिए प्रेम जोशी के मोबाइल नंबर (93032 14419) पर संपर्क कर सकते हैं. पिपलियाहाना चौराहे के पास 5 कमरे हैं, इसके लिए संजीव नामजोशी (98260 44374) पर संपर्क कर सकते हैं.

अग्रसेन महासभा ने उपलब्ध करा रही निःशुल्क आवास

श्री अग्रसेन महासभा ने भी निःशुल्क आवास की व्यवस्था की है. यहां अग्रवाल विद्यार्थियों के साथ ही वैश्य समाज के विद्यार्थियों के लिए श्री अग्रसेन महासभा मांगलिक भवन निपानिया, बेस्ट प्राइस के पास, बायपास पर निशुल्क आवास, स्वल्पाहार और भोजन की व्यवस्था है.

छात्रों व अभिभावकों की सुविधा के लिए जारी किए गए नंबर

अभिभावकों व छात्रों को असुविधा ना हो इसके लिए अलग-अलग क्षेत्रों के लिए मोबाइल नंबर जारी किए गए हैं. इन नंबरों पर फोन करें अभिभावक या छात्र अपनी समस्या बता सकते हैं जिससे उनकी समस्याएं तत्काल दूर की जाएंगी.

राजेश अग्रवाल (9827028129), गोपाल गुप्ता (9827011146), मोहनलाल बंसल (9425058709), राजेश बंसल (9301771777), कैलाश नारायण बंसल (9425937688) से संपर्क कर सकते हैं.

यहां छात्रों व अभिभावकों के लिए उपलब्ध है ठहरने की सुविधा

श्री माहेश्वरी मांगलिक भवन संयोगितागंज, माहेश्वरी भवन नवलखा पर भी आवास सुविधा दी गई है.

यहां पर 1 और 2 सितंबर को माहेश्वरी समाज के छात्रों के लिए नाम मात्र शुल्क पर ठहरने की व्यवस्था की गई है. इसके लिए ईश्वर बाहेती (9425059400), अश्विन लखोटिया, (9425082191), अजय झंवर (9425087334), मुकेश असावा (9826031111), केदार हेड़ा (9425082131), पंकज काबरा (930210041), राजेन्द्र असावा (9827053388) संपर्क कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें